कोरोना डोर टू डोर कैंपेन हुआ शुरू, होगा एक्टिव स्क्रीनिंग भी – नीतीश

पटना (TBN डेस्क) | लॉकडाउन के बीच कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु गुरुवार से शुरू हुए डोर टू डोर कैंपेन की समीक्षा हुई. इस समीक्षा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों से कहा कि पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रभावित जिलों में एक्टिव स्क्रीनिंग की भी जाए.

उन्होंने कहा कि संदिग्ध कोरोना मरीजों के सम्पर्क वाले क्षेत्रों में गहन रूप से ट्रेसिंग, टेस्टिंग एवं ट्रैकिंग करायें.

उन्होंने लोगों से अपील की कि जिन्हें भी संक्रमण की थोड़ी भी आशंका हो तो वे जांच केन्द्र पर जाकर जांच करायें. इस जांच से न केवल उनके परिवार बल्कि उनके आसपास के लोग भी सुरक्षित रहेंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार से बाहर या देश से बाहर की यात्रा कर वापस आने वाले अपनी ट्रेवल हिस्ट्री को न छिपायें. क्योंकि ये केवल उन्हीं के लिए खतरनाक नहीं है बल्कि उनके सम्पर्क में आने वाले अपने-पराए, सभी के लिए खतरनायक है. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन तभी टूटेगी जब प्रभावित जिले की स्क्रीनिंग में कोई घर नहीं छूटेगा.

कोरोना वर्कर्स से दुर्व्यवहार न हो

समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण से निपटने में डॉक्टर, हेल्थ वर्कर, पुलिस, प्रशासनिक पदाधिकारी एवं कर्मी, सफाईकर्मी तथा अन्य फ्रंटलाइन वर्कर की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका हैं.

उन्होंने लोगों से अपील की कि इन लोगों के साथ किसी प्रकार का दुर्व्यवहार न करें क्योंकि ये लोग प्रतिदिन जान जोखिम में डालकर देश और समाज के लिये काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम सभी का दायित्व है कि इन सभी का उत्साह बढ़ाते रहें और इनकी सुविधाओं एवं सुरक्षा का ध्यान रखे.

पुलिस दृढ़ता बरते परंतु विनम्रता के साथ

मुख्यमंत्री ने इस बैठक में डीजीपी को निर्देश दिया कि लॉकडाउन में पुलिस दृढ़ता से कार्य करे. साथ ही उन्होंने कहा कि पुलिस लोगों के साथ विनम्रता से भी व्यवहार करे.

उन्होंने लॉकडाउन का अनुशासन बनाये रखने एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील भी की. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिये सरकार हरसंभव कदम उठा रही है.

उन्होंने लोगों से फिर अपील की कि वे अपने घरों में रहें और सरकार के दिये गये निर्देशों का पालन करें. लोग घबरायें नहीं, अपने घरों में सुरक्षित रहें. कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि आप सबके सहयोग से कोरोना महामारी से निपटने में हम सब सक्षम होंगे.

Advertisements