पटना-गया-डोभी सड़क का निर्माण अगले साल दिसंबर तक होगा पूरा

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| 1610 करोड़ की लागत से बनने वाले पटना- गया- डोभी के बीच सड़क का निर्माण अगले साल दिसंबर तक पूरा हो जाएगा. इस बात की जानकारी सोमवार को सांसद सुशील कुमार मोदी ने दी है.

राज्यसभा में सांसद सुशील कुमार मोदी के सवाल पर केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पटना-गया-डोभी सड़क का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य है. गडकरी ने बताया कि यह सड़क जापान सरकार के सहयोग से 1610.47 करोड़ की लागत से बन रही है जिसे दिसम्बर, 2022 तक पूरा कर लेने का टारगेट है.

उन्होंने बताया कि तीनों पैकेजों की सड़कों के निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध हो गई है. बता दें कि जमीन नहीं मिलने के कारण ही पिछले 5 वर्षों से इस राजमार्ग का निर्माण कार्य अटका हुआ था.

मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि पटना-गया-डोभी (127 किमी) सड़क का निर्माण कार्य नवम्बर-दिसम्बर, 2020 से शुरू किया गया है, जिसपर मई, 2021 तक 91.15 करोड़ खर्च किये गए है तथा तीनों पैकेजों की भौतिक प्रगति अभी औसत 9 प्रतिशत है.

आप यह भी पढ़ें – संसद का मानसून सत्र 2021: प्रधानमंत्री ने क्या कहा, पढिए

सुशील मोदी के एक अन्य सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री गडकरी ने बताया कि प्रधानमंत्री पैकेज के तहत पटना के महात्मा गांधी सेतु के समानांतर चार लेन वाले पुल तथा 8 लेन के पहुंच पथ की स्वीकृति दी गई है जिसकी लागत 2962.42 करोड़ रुपये है. इसी साल 25 मार्च,2021 से इसका निर्माण कार्य शुरू हो चुका है और अभी तक भौतिक प्रगति 4 % है। सितम्बर, 2024 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य है.

उन्होंने कहा कि इसके तहत पटना जाने वाले पहुंच पथ पर एक सड़क ऊपरी पुल (आरओबी), दो भूमिगत मार्ग तथा 1565 मीटर लम्बा एलिवेटेड पथ का निर्माण होगा.