पटना हवाई अड्डे के नए डोमेस्टिक टर्मिनल भवन का निर्माण दिसंबर 2023 तक

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| पटना स्थित जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (Jai Prakash Narayan International Airport, Patna) की नई टर्मिनल बिल्डिंग का 26.75 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है. इसकी जानकारी नागर विमानन राज्यमंत्री (जनरल (डॉ) वी.के. सिंह (सेवानिवृत्त) ने दी. उन्होंने कहा कि पटना हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का निर्माण दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा.

नागर विमानन राज्यमंत्री ने बुधवार को राज्य सभा में सांसद सुशील मोदी (Sushil Kumar Modi MP) के एक प्रश्न के उत्तर में बताया. उन्होंने बताया कि पटना हवाई अड्डे के नए घरेलू टर्मिनल भवन के निर्माण पर 1216.90 करोड़ की लागत आणि है. इसमें से भी तक 599.34 करोड़ व्यय किया जा चुका है.

राज्यमंत्री ने बताया कि पटना हवाई अड्डे के नए घरेलू टर्मिनल भवन का निर्माण दिसंबर 2023 तक कार्य पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने जानकारी दी कि नए घरेलू टर्मिनल भवन का अभी तक भौतिक प्रगति मात्र 26.75 प्रतिशत है.

मंत्री ने बताया कि पटना हवाई अड्डे की वर्तमान यात्री व्यवस्था क्षमता 25 लाख है जो टर्मिनल भवन के पूरा होने पर 80 लाख यात्री क्षमता हो जाएगी.

Also Read | “आत्मनिर्भर नारी-शक्ति से संवाद” का आयोजन गुरुवार को, पीएम करेंगे सदस्यों से बात

मंत्री ने यह भी बताया कि अभी यहां के रनवे की क्षमता प्रति घंटा 10 विमान उतरने की है. यह नए घरेलू टर्मिनल भवन बनने के बाद भी वैसे ही रहेगा, लेकिन अतिरिक्त पार्किंग स्टैंड के निर्माण के कारण व्यस्त समय में उड़ान के मार्ग परिवर्तन (डायवर्जन) से बचा जा सकेगा.