BPSC 67वीं मेन्स परीक्षा: आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई, जानिए एग्जाम का पैटर्न

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (Bihar Public Service Commission) की ओर से 67वीं कंबाइंड प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट लंबे इंतजार के बाद जारी किया गया. प्रीलिम्स परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों के लिए मेन्स परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. जो उम्मीदवार प्रीलिम्स परीक्षा पास कर चुके हैं वो BPSC की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर मेन्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस वैकेंसी के लिए मेन्स परीक्षा का आयोजन जनवरी 2023 में हो सकता है. ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वेबसाइट पर पहले परीक्षा की डिटेल्स चेक कर लें.

बीपीएससी की ओर से निकली इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 1052 पदों पर भर्तियां होंगी. इन पदों के लिए कई बार स्थगित होने के बाद प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 30 सितंबर 2022 को हुआ था. इसका रिजल्ट 17 नवंबर 2022 को जारी किया गया. अब मेन्स परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. अप्लाई करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें.

BPSC Main Exam ऐसे करें अप्लाई

आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाएं.
वेबसाइट की होम पेज पर Online Application के लिंक पर क्लिक करें.
इसके बाद BPSC 67th Pre Result Mains Exam Online Form 2022 के लिंक पर जाएं.
अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स भरकर आवेदन पूरी करें.
आवेदन होने के बाद प्रिंट जरूर ले लें.

BPSC 67th Main Application यहां डायरेक्ट अप्लाई करें

बीपीएससी की ओर से आयोजित प्रीलिम्स परीक्षा में कुल 3,30,656 उम्मीदवारों की OMR Sheet चेक करने योग्य थी. इस परीक्षा में कुल 11,607 उम्मीदवारों का सेलेक्शन हुआ था. मेन्स परीक्षा के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे सिर्फ उन्हें ही अगले चरण की परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा. ज्यादा जानकारी के लिए वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन देखें.

BPSC Main एग्जाम पैटर्न

प्रीलिम्स परीक्षा से अलग BPSC Main परीक्षा कुल 900 अंकों के लिए होगी. इसमें 4 पेपर होंगे. पहला पेपर सामान्य अध्ययन 1 का होगा. इसके बाद सामान्य अध्ययन 2 का पेपर होगा. इसमें बिहार के बारे में सवाल पूछे जाएंगे. इसके बाद हिंदी भाषा का पेपर होगा. लास्ट में ऑप्शनल सब्जेक्ट का पेपर होगा.

इसे भी पढ़ें| लालू-नीतीश की जमीन खिसकाने में अकेला किसान ही काफी

बीपीएससी मेन्स परीक्षा पेन पेपर के माध्यम से लिखित मोड में होगी. इसमें हर पेपर के लिए 3 घंटे का समय मिलेगा. मुख्य परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड में शामिल होना होगा. ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

(इनपुट – न्यूज)