अज्ञात / संदिग्ध बीजों के पार्सल से रहें सभी सतर्क – कृषि मंत्री

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने बताया है कि विश्व के कई देशों में फसलों के बीजों का संदिग्ध पार्सल लोगों को भेजा जा रहा है. इन पार्सलों से राज्यवासियों को सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि इसके द्वारा प्राप्त किये गए बीजों का उपयोग काफी खतरनाक हो सकता है.

मंत्री ने कहा कि भारत सरकार के कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग के उपायुक्त (गुण नियंत्रण) ने सभी राज्यों के कृषि विभाग, सभी राज्यों के बीज प्रमाणन एजेंसी, सभी राज्यों के बीज निगमों तथा राष्ट्रीय बीज निगम, सभी कृषि विश्वविद्यालयों, सभी बीज से संबंधित संगठनों को 06 अगस्त, 2020 को पत्र लिखा है.

इस पत्र में लिखा गया है कि अमेरिका, कनाडा, इगलैंड, न्यूजीलैंड तथा कुछ युरोपियन देशों से संदिग्ध बीज यानि कि वैसे बीज जिसकी उत्पति की सूचना का बिना लेबल लगा हुआ पार्सल पूरे विश्व के विभिन्न देशों में भेजा जा रहा है. भारत सरकार के कृषि मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों को सतर्क किया गया है कि ऐसे संदिग्ध बीजों पर कड़ी निगरानी रखी जाये, क्योंकि ये संदिग्ध बीज पर्यावरण, कृषि पारिस्थितिकी, जैवविवधता एवं राष्ट्रीय सूरक्षा को खतरा उत्पन्न कर सकते है.

मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि भारत सरकार से प्राप्त उपरोक्त प्रत्र के आलोक में बिहार के कृषि निदेशालय ने राज्य के सभी निवासियों तथा सभी जिला पदाधिकारी, सभी जिला कृषि पदाधिकारी, कृषि विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों, बिहार राज्य बीज एवं जैविक प्रमाणन एजेंसी, राज्य में कार्यरत सभी बीज एजेंसी को इस संबंध में सतर्कता बरतने को कहा गया है.

साथ ही संदिग्ध बीज के पार्सल पाये जाने की स्थिति में बीज पार्सल न खोल कर उसे तत्काल नष्ट करने अथवा इसकी सूचना तत्काल नजदीकी कृषि पदाधिकारी को उपलब्ध कराने को कहा गया है. साथ ही, किसान कॉल सेन्टर के टॉल फ्री नम्बर 18001801551 पर तुरन्त इसके संबंध में तुरन्त सूचना देने की अपील की गई है.