12th का रिजल्‍ट जारी, बेटियों ने फिर से बाजी मारी

पटना (संदीप फिरोजाबादी की रिपोर्ट) :- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) के द्वारा इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्‍ट मंगलवार को  जारी कर दिया गया है. पिछले साल बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट के नतीजे 30 मार्च को जारी किये थे. इस साल शिक्षकों की हड़ताल के चलते मूल्यांकन में हो रही देरी से नतीजे मार्च में जारी करना बिहार बोर्ड के लिए चुनौती बन गया था लेकिन इस साल भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) के द्वारा इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्‍ट सही वक़्त पर जारी कर दिया गया है.

बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट रिजल्ट 2019 में बेटियों का दबदबा रहा था. यह सिलसिला इस साल भी कायम रहा है पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट के रिजल्‍ट में बेटियों ने ही बाजी मारी. विज्ञान, कला व वाणिज्‍य तीनों संकायों में बेटियां ही टॉपर रही हैं.

बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 80.44 फीसद परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए. इस बार का आंकड़ा पिछले साल से बेहतर है. इस वर्ष सर्वाधिक अंक पाने वालों में लड़कियां ही टॉप पर रही हैं. विज्ञान में 476 अंकों के साथ नेहा कुमारी ने पहला स्‍थान प्राप्‍त किया. वाणिज्‍य में भी 476 अंकों के साथ कौशर फातिमा और सुधांशु नारायण चौधरी संयुक्त रूप से प्रथम स्थान पर रहे. कला संकाय में साक्षी कुमारी को 474 अंक प्राप्त हुए हैं.