बिहार बोर्ड 10वीं 2020 के कॉपियों का मूल्यांकन शुरू, रिजल्ट जल्द

पटना (TBN रिपोर्ट) | मैट्रिक, बिहार बोर्ड 10वीं 2020 के परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी है. उनके रिजल्ट (Bihar Board 10th Result 2020) जल्द आने की उम्मीद बढ़ गई है क्योंकि उनकी कॉपियों का मूल्यांकन आज बुधवार 6 मई से शुरू हो रहा है.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कॉपियों का मूल्यांकन 10 मई तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है. इसके लिए राजधानी पटना में 12 मूल्यांकन केंद्र बनाये गये हैं जहां कोविड-19 के बचाव से संबंधित सभी सुरक्षा मानकों का पालन किया जाएगा.

सभी 12 मूल्यांकन केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के पालन करना और मास्क पहनना जरूरी होगा. मूल्यांकन केंद्रों पर आने वाले सभी शिक्षकों की स्क्रीनिंग करने के बाद अंदर जाने दिया जाएगा. यदि कोई शिक्षक या कर्मी बुखार से पीड़ित होगा, तो उसे मूल्यांकन केंद्र पर आने से मन किया गया है.

17 मई तक लॉकडाउन (Lockdown 3.0) बढ़ने के बाद मैट्रिक कॉपियों के मूल्यांकन के मुद्दे पर बिहार बोर्ड में एक ही दिन में कई बार फैसले बदले गए. पहले बोर्ड ने 17 मई तक मूल्यांकन कार्य को स्थगित करने का निर्णय लिया. लेकिन फिर बोर्ड ने मूल्यांकन कार्य के बारे में एक-दो दिन में फैसला लेने की बात कही.

फिर कोविड-19 (Covid-19) से संबंधित सभी सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए कापियों के मूल्यांकन कार्य शुरू करने के संबंध में समिति द्वारा अगले 2 दिनों में लेने की बात की गई और शाम में बिहार बोर्ड ने कापियों का मूल्यांकन 6 मई से शुरू करने की घोषणा कर दी.

जैसा की मालूम है, बिहार बोर्ड के अध्यक्ष के अनुसार 10वीं की परीक्षा की 75% उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य समाप्त हो चुका है. पहले उन्होंने कहा था कि लॉकडाउन (Lockdown 2.0) के 3 मई को ख़त्म होने पर 3 से 4 दिन में बोर्ड की 10वीं परीक्षा के रिजल्ट की तैयारी पूर्ण कर ली जायेगी.

आज से कॉपी मूल्यांकन शुरू होने के बाद अब यह उम्मीद बढ़ गई है कि बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 10 मई के बाद कभी भी जारी किया जा सकता है.