बिहार लौटे लोग किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ेंगे – कृषि मंत्री

पटना (TBN डेस्क) | बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि वैसे लोग भी किसान सम्मान निधि योजना से जोड़े जाएंगे जो बिहार से बाहर थे लेकिन यहां उनकी जमीन है.

उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों ने यहां खेती-बाड़ी छोड़कर बाहर का रुख किया था, लेकिन अब वह वापस लौट रहे हैं. ऐसी स्थिति में उन्हें भी इस सम्मान निधि योजना से जोड़ा जाएगा क्योंकि यहां उनकी जमीन है.

उल्लेखनीय है कि कोरोना के कारण देश को लॉक डाउन के दौर से गुजरना पड़ा. लेकिन इसी दौरान किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत वित्तीय वर्ष 29021 की पहली किश्त देने की घोषणा भी की गई थी. इसके तहत इस वर्ष के अप्रैल से जुलाई महीने तक के लिए किसानों के खाते में 2 – 2 हज़ार रुपये भेजे जाने हैं.

मंत्री ने बताया कि इस योजना के तहत अबतक किसानों के खाते में इस वित्तीय वर्ष की पहली किश्त के रूप में 13,48,06,46,000 रुपये भेज दिए गए हैं.

लेकिन, शेष किसानों को भी इस योजना से जोड़ा जाएगा. मंत्री प्रेम कुमार ने बताया कि इस सिलसिले में किसानों के आवेदनों की जांच प्रक्रिया चल रही है. आवेदनों के सत्यापन के बाद शीघ्र ही उपयुक्त किसानों के खाते में राशि भेज दी जाएगी.

कृषि मंत्री ने यह जानकारी भी दी कि वित्तीय वर्ष 2019 – 20 में तीन चरणों मे राज्य के किसानों के खातों में 2921.86 करोड़ रुपये डाले गए. उन्होंने कहा कि आमतौर पर पीएम किसान सम्मान योजना की प्रथम किश्त का भुगतान जून में होता है परंतु कोरोना संकट में किसानों के हितों को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री जी ने अप्रैल माह में ही भुगतान करने की घोषणा की थी.