बैंकों की तीन दिवसीय हड़ताल स्थगित

 

पटना (संदीप फिरोजाबादी की रिपोर्ट)- बैंक सुविधाओं से जुड़े दुकानदारों, व्‍यापारियों के साथ साथ बैंकों के ग्राहकों के लिए एक राहत भरी खबर आ रही है. ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर एसोसिएशन ने विभिन्न मुद्दों को लेकर 11, 12 और 13 मार्च को हडताल की घोषणा की थी और 9  व 10 मार्च को होली का त्यौहार होने की वजह से बैंकों का अवकाश है. इस तरह से बैंकों के ग्राहकों को लगातार 5 दिनों की परेशानी झेलनी पड़ सकती थी. लेकिन अब ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी और वरीय उपाध्‍यक्ष डॉ कुमार अरविंद ने भी हड़ताल वापस लेने की घोषणा की है.

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने आज शनिवार को प्रेस बयान के जरिये बताया कि “आईबीए और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के बीच वेतनमान को लेकर समझौता हुआ. शनिवार को वेतन पुनरीक्षण को लेकर सकारात्मक वार्ता हुई.  इसके तहत 15 प्रतिशत वेतन वृद्धि के अतिरिक्त विशेष भत्ते के मूल वेतन में जोडने हेतु एक छोटी कमेटी के गठन का निर्णय  लिया गया. साथ ही परफॉर्मेंस लिंक्ड इंसेन्टिव दिये जाने पर भी सहमति बनी. इस सकारात्मक वार्ता के परिपेक्ष्य में  11, 12 और 13 मार्च को होने वाली बैंक हड़ताल को स्थगित कर दिया गया है”.

संयुक्त सचिव डॉ डीएन त्रिवेदी ने बताया कि “बैठक में यह तय हुआ कि वेतन पुनरीक्षण को लेकर पांच मार्च को केंद्रीय मुख्‍य श्रमायुक्‍त के समक्ष दोनों पक्ष जुटेंगे. इसमें दोनों पक्षों  के बीच विधिवत वेतन पुनरीक्षण समझौता होगा”. इसके साथ ही एसोसिएशन के वरीय उपाध्‍यक्ष डॉ कुमार अरविंद ने बताया कि “आईबीए के साथ हुई बैठक में 15% वेतन बढ़ोतरी का प्रस्ताव पे स्लिप कॉस्‍ट पर दिया गया है. इसके अलावा अन्‍य मांगों पर भी आईबीए का रुख सकारात्मक रहा है. इसे देखते हुए सभी प्रकार के आंदोलन और अगले 3 दिन की हड़ताल को वापस ले लिया गया है”.

बता दें क‍ि आईबीए द्वारा विभिन्‍न मांगों को लेकर तीन दिनों की हड़ताल की घोषणा की गयी थी. इस हड़ताल में बैंकों की सारी शाखाएं, ऑफीस, क्लीयरिंग सेंटर, एटीएम आदि पूर्ण रूप से बंद करके आंदोलन करने की भी चेतावनी दी गयी थी.