कोरोना ब्रेकिंग: पटना बना हॉटस्पॉट, NMCH के 16 डॉक्टर संक्रमित

Corona Breaking

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| बिहार में साल के पहले ही दिन कोरोना विस्फोट (Corona blast in Bihar on first day of the year 2022) हुआ है. शनिवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना के 281 नये संक्रमितों की पुष्टि हुई है. इनमें से सबसे अधिक 136 संक्रमित मरीजों की पहचान राजधानी पटना में हुई जबकि 70 नये संक्रमित मरीज गया और दस मुंगेर में मिले. दूसरे राज्यों से आए 7 व्यक्तियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है.

साल के पहले दिन आए आंकड़ों के मुताबिक, एनएमसीएच के एक दर्जन से अधिक डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव (NMCH Patna Doctors tested Corona Positive) पाए गए हैं. इन सभी ने आईएमए के पटना में हुए सम्मेलन में भाग लिया था. अधीक्षक ने कहा कि रविवार को सभी का आरटीपीसीआर जांच के लिए नमूना लिया जाएगा. बता दें, इस सम्मेलन में 5000 डॉक्टरों ने भाग लिया था जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल हुए थे.

पटना बना हॉटस्पॉट

राजधानी पटना हॉटस्पॉट बन चुका है. यहां पर अब तक 18 डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाए गये हैं जिनमें एनएमसीएच और पटना एम्स के डॉक्टर शामिल हैं. जानकारी के अनुसार एनएमसीएच के 16 जूनियर डॉक्टर कोरोना से संक्रमित हुए हैं जबकि एम्स के 2 डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव हुए हैं. सभी संक्रमित डॉक्टरों को आइसोलेट कर दिया गया है. डॉक्टरों के संक्रमित होने के बाद अस्पताल के नर्स, डॉक्टर समेत अन्य कर्मचारियों में हड़कंम मच गया है.

पटना में अब एक्टिव मामलों की संख्या 390 हो गई है. इनमें से 90 प्रतिशत मरीजों को हल्के लक्षण हैं. वे सभी घर में होम आइसोलेशन में है जिनपर सरकार द्वारा लगातार नजर रखी जा रही है. उन सबों के हेल्थ का प्रशासन द्वारा अपडेट लिया जाता है और डॉक्टरों द्वारा फोन पर जरूरी परामर्श भी दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें| पटना: 1 जनवरी से 4 उड़ानें निलंबित रहेंगी

वहीं, मधेपुरा में आठ, वैशाली में छह, जहानाबाद में पांच, नालंदा में चार, भागलपुर, भोजपुर, जमुई, नवादा, रोहतास में तीन-तीन, औरंगाबाद, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, सहरसा, समस्तीपुर व सुपौल में 2-2, अररिया, बांका, खगड़िया, किशनगंज, पूर्णिया, सारण, शेखपुरा, सीवान में 1-1 नये कोरोना संक्रमित मिले। एक दिन पूर्व राज्य में 158 नये संक्रमित मरीजों की पहचान की गयी थी. पिछले 48 घंटे में दोगुने के करीब वृद्धि दर्ज की गयी. पिछले 24 घंटे में राज्य में 1 लाख 62 हजार 459 सैंपल की कोरोना जांच की गयी व संक्रमण दर 0.17 फीसदी रही.

देश में सक्रिय मरीजों की संख्या एक लाख पार

भारत में कोरोना संक्रमण के एक दिन में 22,775 नए मामले सामने आए जो छह अक्टूबर के बाद से सार्वाधिक हैं. देश में अब उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर एक लाख के आंकड़े को पार कर गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी. आंकड़ों के अनुसार, नए मामलों के सामने आने के बाद संक्रमण के मामले बढ़कर जहां 3,48,61,579 हो गए, वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 1,04,781 हो गई. संक्रमण से 406 मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या 4,81,080 हो गई है.