जियोफोन नेक्स्ट स्मार्टफोन की 10 यूनिक बातें जो बनाती हैं इसे खास

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| रिलायंस (Reliance) द्वारा जियोफोन नेक्स्ट फोन (JioPhone Next) लॉन्च किया जा चुका है. यह फोन रिलायंस जियो (Reliance Jio) और गूगल (Google) ने मिल कर बनाया है जो कि प्रगति ओएस (Pragati OS) पर चलता है. इस फोन में कई ऐसे बेहतरीन फीचर्स हैं जो इसको अलग और यूनीक बनाते हैं. ये हैं इसकी 10 यूनिक विशेषताएं हैं –

कैमरा का यूनिक सेल्फी फीचर

जब आप किसी भी फोन में सेल्फी लेते हैं तो आपके इमेज और टेक्स्ट उल्टे दिखते हैं लेकिन जियोफोन नेक्स्ट में सेल्फी मोड में आपकी इमेज और टेक्स्ट सीधे ही दिखते हैं. इससे आपको बार-बार उन फोटो को सीधा करने की जरूरत नहीं है.

कैमरा में आपको ऊपर ही दिखेगा कि आप फोन मे मौजूद स्टोरेज के हिसाब से कितने फोटो खींच सकते हैं या कितनी देर की वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. जियोफोन नेक्स्ट में 5000 से ज्यादा फोटो स्टोर किए जा सकते हैं. इस फीचर से आपको स्टोरेज मैनेज करने में आसानी होगी.

कैमरा में ही इनबिल्ट स्नैपचैट और ट्रांसलेशन का फीचर है. ट्रांसलेशन फीचर के जरिए किसी भी भाषा के टेक्स्ट का फोटो खींचकर उसका ट्रांसलेशन अपनी भाषा में कर सकते हैं और उसे सुन भी सकते हैं.

डिजिटल वेलबिंग

जियोफोन नेक्स्ट में एक और बेहतरीन फीचर डिजिटल वेलबिंग और पेरेंटल कंट्रोल है. इसमें किस एप पर कितनी देर स्क्रीन टाइम दिया ये देखा जा सकता है. यहां तक कि इसमें ये भी दिखेगा कि फोन कितनी देर अनलॉक हुआ. इसी में आपको डू नॉट डिस्टर्ब का फीचर मिलेगा. इसमें पेरेंटल लॉक भी है.

हाथ से टाइपिंग का झंझट खत्म

कि-बोर्ड में वॉइस टाइपिंग, वन हैंड मोड, वॉइस टाइपिंग, ग्लाइड टाइपिंग, पर्सनल डिक्शनरी जैसे फीचर्स मिलते हैं. जियो फ़ोन नेक्स्ट के लाइव ट्रांसक्राईब एप का उपयोग कर आप आसानी से टाइप कर सकते हैं. इसके लिए आपको कीबोर्ड पर हाथ चलाने का झंझट खत्म हो जाएगा.

नाइट लाइट फीचर

डिस्प्ले में आपको नाइट लाइट फीचर मिलेगा जो कि फोन की लाइट को सोते समय देखने के लिए डीम कर देगा इससे आपकी आंखों पर जोर नहीं पडे़गा और सोने में मदद मिलेगी.

स्क्रीन शॉट और स्क्रीन रिकॉर्डिंग

जियोफोन नेक्स्ट में स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए नोटिफिकेशन पैनल में बटन है इससे आप स्क्रीन पर जो भी चल रहा है उसकी रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. साथ ही एक टच में ही स्क्रीन शॉट ले सकते हैं.

स्क्रीन रीडर और ट्रांसलेशन

फोन में स्क्रीन रीडिंग और ट्रांसलेशन का बेहतरीन फीचर है जो सिर्फ एक टच पर सामने आ जाता है. इसमें आपको 10 भारतीय भाषाओं में अनुवाद की सुविधा मिलती है.

नोटिफिकेशन पैनल

जियोफोन नेक्स्ट में ड्रॉप डाउन नोटिफिकेशन पैनल में आपको फोकस मोड, इनवर्ट कलर, स्क्रीन रिकॉर्ड और स्टोरेज का विकल्प मिलता है. नोटिफिकेशन पैनल में ही स्टोरेज का विकल्प मिलने से आपको तुरंत स्टोरेज देखने की सुविधा मिलती है.

फोकस मोड

अगर आप अपने काम पर फोकस करना चाहते हैं और अपने फोन में कुछ ही ऐप्स का उपयोग करना चाहते हैं तो आप फोकस मोड में ऐप्स को पॉज कर सकते हैं उनके नोटिफिकेशन बंद कर सकते हैं. क्लॉक में आपको एक बेडटाइम मोड मिलेगा जिससे आप अपने सोने के समय और स्क्रीन टाइम को मॉनिटर कर सकते हैं.

गूगल गो में सबकुछ एक जगह

जियोफोन नेक्स्ट में आपको गूगल गो ऐप मिलता है जिसमें आपको 1 जगह पर ही खोज, अनुवाद, इमेज और जीआईएफ इमेज खोजने के फीचर्स मिलते हैं. गूगल गो में आपको इमेज या जीआईएफ सर्च करने में ज्यादा झंझट नहीं करना पड़ेगा. इसमें बस 1 बटन दबाना है और इमेज सर्च हो जाएगी यहां तक की जीआईएफ इमेज भी सर्च हो जाएगी.

फोन में पेन ड्राइव लगाएं

फोन में आपको ओटीजी सपोर्ट भी है. इसका मतलब आप अपनी ओटीजी पेनड्राईव को फोन में लगाकर उपयोग कर सकते हैं. इससे आपको फोन का स्टोरेज मैनेज करने में आसानी होगी.

जियोफोन नेक्स्ट के यह हैं स्पेसिफिकेशंस

स्क्रीन- 5.45 इंच एचडी, कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास
जियो और गूगल के प्रीलोडेड एप्स
प्रगति ऑपरेटिंग सिस्टम
डुअल सिम
ऑटोमैटिक सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट
एंटी फिंगरप्रिंट कोटिंग
13 मेगापिक्सल रियर कैमरा, 8 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा
बैटरी 3500 एमएएच
प्रोसेसर- क्वालकॉम स्नैपड्रैगन क्यूएम 215
2जीबी रैम, 32 जीबी बिल्ट इन मेमोरी, मेमोरी 512 जीबी तक बढ़ाने की सुविधा
ब्लूटूथ, वाइफाई, हॉट स्पॉट, ओटीजी सपोर्ट
जी सेंसर, लाइट सेंसर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर

जियोफोन नेक्स्ट को 1999 रुपए की डाउनपेमेंट देकर खरीदा जा सकता है बाकि रकम का पेमेंट 18 से 24 महीने की 300 से 600 रुपए की ईएमआई में किया जा सकता है.