फ्लोर टेस्ट से पहले उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा

मुंबई (TBN – The Bihar Now डेस्क)| महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार देर रात इस्तीफा दे दिया है. उनका इस्तीफा सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा गुरुवार को राज्य विधानसभा में होने वाले फ्लोर टेस्ट (Uddhav Thackeray resigns as Maharashtra Chief Minister ahead of floor test) के आदेश पर रोक लगाने से इनकार करने के बाद आया है. बता दें, महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) ने उद्धव ठाकरे को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट करने का आदेश दिया था.

इससे पहले बुधवार को ठाकरे ने एक कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की और अपने सहयोगी राकांपा और कांग्रेस से कहा कि उनकी अपनी पार्टी के लोगों ने उन्हें धोखा दिया जिससे महाराष्ट्र में वर्तमान राजनीतिक संकट पैदा हुआ.

बैठक के बाद, राज्य के राकांपा प्रमुख और जल संसाधन मंत्री जयंत पाटिल ने कहा, ”मुख्यमंत्री ने पिछले ढाई साल से शिवसेना के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार चलाने के दौरान विशेष रूप से राकांपा और कांग्रेस द्वारा दिए गए सहयोग पर संतोष व्यक्त किया”.

पाटिल ने कहा कि सीएम ने साफ तौर पर कहा कि “राकांपा और कांग्रेस दोनों ने सहयोग किया, लेकिन उनकी पार्टी के कुछ सदस्यों ने उन्हें धोखा दिया जो दुर्भाग्यपूर्ण है.”

सोशल मीडिया पर अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए ठाकरे ने कहा, “मैं विधान परिषद से भी इस्तीफा दे रहा हूं. जिसे मैंने बहुत कुछ दिया वो आज नाराज हैं. वे मेरे खिलाफ हैं. जिसे मैंने कुछ नहीं दिया वो मेरे साथ हैं. मेरे पास शिवसेना है. यह हमसे कोई नहीं छीन सकता. मैं कल से शिवसेना भवन जाऊंगा. नहीं चाहता कि शिवसैनिकों का खून बहे”.

उद्धव ठाकरे ने कहा, ‘जिनको जो देना था दिया, जो भी संभव था दिया. कई लोग मुझसे मिल रहे हैं, जिसको दिया वो नाराज हैं, जिसे कुछ नहीं दिया, वो मेरे साथ हैं. बागी अब ठाकरे परिवार को भूल गए हैं. आपको नाराजगी किससे है. आप अगर बोलते कि हमें बात करनी है तो मैं बात करता. मैं आपकी भावनाओं का आदर करता हूं. आपको भी आकर मुझसे बात करनी चाहिए थी. नाराजगी थी तो मुझे आकर बताते.’

इसके अलावा, कैबिनेट ने बुधवार को औरंगाबाद (Aurangabad) और उस्मानाबाद (Osmanabad) सहित दो जिलों के नाम परिवर्तन को मंजूरी दी. पश्चिमी जिले औरंगाबाद का नाम बदलकर अब संभाजी नगर (Sambhaji Nagar) कर दिया गया है जबकि उस्मानाबाद का नाम धाराशिव (Dharashiv) कर दिया गया है. नवी मुंबई एयरपोर्ट (Navi Mumbai airport) का नाम भी बदलकर डीबी पाटिल इंटरनेशनल एयरपोर्ट (DB Patil international airport) किया जाएगा.