संयुक्त भविष्यवाणी करने को चर्चित ज्योतिष बेजान दारुवाला का निधन

स्व ० बेजान दारुवाला

अहमदाबाद / पटना (TBN डेस्क) | वैदिक और पश्चिमी ज्योतिष सिद्धांत तथा आई-चिंग, टैरोट, अंकशास्त्र, काबाला और हस्त रेखा शास्त्र के सिद्धांतो को मिलाकर सयुंक्त भविष्यवाणी करने के लिए चर्चित ज्योतिष बेजान दारुवाला का शुक्रवार को 90 साल की उम्र में निधन हो गया. अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल में उनका निधन हुआ.

बताया जा रहा है कि उन्हें कोविड-19 संक्रमण हो गया था. लेकिन इस बात का खंडन बेजान दारूवाला के बेटे नास्तूर ने किया था.

मीडिया में फैले खबरों के अनुसार बेजान दारुवाला पिछले हफ्ते से अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल में सांस लेने में तकलीफ के कारण भर्ती थे. उन्हें एक हफ्ते से वेंटिलेटर पर रखा गया था.

बेजान दारूवाला के बेटे नास्तूर ने कोविड-19 संक्रमण की बात का खंडन करते हुए कहा था कि उनके पिता को निमोनिया के साथ फेंफड़ों में संक्रमण था.

11 जुलाई 1931 को एक पारसी परिवार में अहमदाबाद, गुजरात में जन्मे बेजान दारुवाला के पिता एक कपड़ा मिल में कामगार थे. अहमदाबाद में प्रारंभिक शिक्षा होने के बाद वे वहीं अंग्रेजी के प्रोफेसर बन गए.

भगवान गणेश के भक्त बेजान दारुवाला अपनी भविष्यवाणियों के लिए प्रसिद्ध थे. उन्होंने 2014 तथा 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत, संजय गांधी का एक्सीडेंट में मौत, कारगिल युद्ध, गुजरात का भयानक भूकंप, 2004 में कांग्रेस के सत्ता में आने से पहले मनमोहन सिंह के देश का प्रधानमंत्री बनने जैसी भविष्यवाणियाँ की थी.

बेजान दारुवाला कई समाचार पत्रों में ज्योतिषी कॉलम लिखते थे. उन्हें कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से भी सम्मानित क्या जा चुका था.

बेजान दारुवाला के भविष्यवाणी करने के की तकनीक थे. वे वैदिक ज्योतिष, न्यूमेरोलॉजी, हाथ देखना समेत कई तकनीक के जानकार थे. बाजार में होने वाले उतार चढ़ाव की भी भविष्यवाणी वो किया करते थे.

उन्होंने 25 अप्रैल 2003 को अपनी ज्योतिष की वेबसाइट का लॉन्च किया था जिसके मुताबिक वे अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी थे. वे एक खुशहाल जिंदगी के पक्षकार थे तथा उनके जीवन का एकमात्र मंत्र था, ‘जियो, प्यार करो और खुश रहो’.

बेजान दारुवाला से सिटी पैलेस, उदयपुर, राजस्थान के प्रिंस लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ तथा महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे अक्सर सलाह लेते थे.

Advertisements