‘मन की आवाज प्रतिज्ञा 2’ के “ठाकुर सज्जन सिंह” का मुंबई में निधन, हुआ अंतिम संस्कार

मुंबई (TBN – The Bihar Now डेस्क)| टेलीविजन और हिन्दी फिल्मों के चर्चित अभिनेता अनुपम श्याम ओझा का रविवार-सोमवार रात्रि करीब 1 बजे मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया. वे 63 वर्ष के थे. उन्हें पिछले सप्ताह किडनी संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वे 6 दिन से वे वेंटिलेटर पर थे.

अभिनेता यशपाल शर्मा, जो अनुपम श्याम के अच्छे मित्र थे, ने सबसे पहले इसकी जानकारी दी. शर्मा ने बताया कि अनुपम श्याम का मल्टीपल ऑर्गन फेल्योर के कारण निधन हो गया. उन्हें चार दिन पहले गोरेगांव के ‘लाइफलाइन अस्पताल’ (Lifeline hospital, Goregaon) में भर्ती कराया गया था. शर्मा ने बताया कि श्याम ने अपने दो भाइयों अनुराग और कंचन की मौजूदगी में अस्पताल में अंतिम सांस ली.

अनुपम के भाई अनुराग श्याम ने मीडिया को बताया कि उनके भी अनुपम श्याम ने एक शूटिंग के दौरान पानी ज्यादा पी ली थी. हफ्ते में तीन बार डायलसिस होने के कारण उन्हें ज्यादा पानी पीने की मनाही थी. शूटिंग के दौरान ज्यादा पानी पीने से उनके लंग्स में बहुत पानी भर गया था और वे सांस नहीं ले पा रहे थे. इसके बाद स्थिति ज्यादा नाजुक होने पर उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था.

अनुराग ने बताया कि रविवार रात लगभग 11 बजे उनके भाई के कई ऑर्गन फेल हो गए. फिर डॉक्टरों के जवाब देने के करीब दो घंटे बाद तक उनकी सांसें चल रही थीं. फिर रात के 1 बजे उन्होंने अपनी अंतिम सांस ली.

अनुपम श्याम का पार्थिव शरीर उनके आवास न्यू डिंडोशी, म्हाडा कॉलोनी लाया गया. सोमवार दोपहर उनका अंतिम संस्कार मुंबई के गोरेगांव स्थित शिवधाम श्मशाम घाट में कर दिया गया.

ठाकुर सज्जन सिंह के अभिनय से हुए मशहूर

अनुपम श्याम को टीवी शो “मन की आवाज : प्रतिज्ञा” में अपने काम के लिए जाना जाता है. उन्होंने अपने लगभग तीन दशक के लंबे करियर में ऑस्कर विजेता फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ (Slumdog Millionaire), परजानिया, लगान, दिल से, नायक : द रियल हीरो, सत्या, हज़ारों ख्वाहिशें ऐसी और ‘बैंडिट क्वीन’ (Bandit Queen) जैसी फिल्मों में महत्वपूर्ण रोल अदा की थी. उन्होंने अपने अभिनय से दर्शकों के दिलो-दिमाग पर अमिट छाप छोड़ी.

अनुपम को को टेलीविजन और फिल्मों में एक कई लोकप्रिय पात्रों को चित्रित करने के लिए जाना जाता था. उन्हें मुख्य रूप से “मन की आवाज : प्रतिज्ञा’ में ठाकुर सज्जन सिंह की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है. उन्हें अपनी इस भूमिका के लिए आलोचकों की प्रशंसा प्राप्त की, जो 2009 में स्टार प्लस पर प्रसारित हुआ. हाल ही में उन्होंने अपने शो ‘मन की आवाज: प्रतिज्ञा’ के दूसरे सीजन की शूटिंग फिर से शुरू की थी.

Also Read | ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’ के ठाकुर हॉस्पिटल में भर्ती, स्थिति गंभीर

पिछले साल भी जुलाई में वे बीमार हुए थे तथा उन्हें गोरेगांव के एक अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था. उस दौरान उनके परिवार ने उनके इलाज के लिए मनोरंजन उद्योग में उनके दोस्तों से भी मदद मांगी थी. सिने एंड टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन (CINTAA) ने उनके इलाज के लिए आर्थिक सहायता देने की अपील की थी. अभिनेता सोनू सूद ने भी उनकी मदद की थी. अनुपम श्याम ने मीडिया को बताया था कि उस वक्त उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें 20 लाख रुपए की मदद की थी.