प्रियंका चोपड़ा की “अनुष्का” ने ले ली एक की जा’न

रांची (संदीप फिरोजाबादी की रिपोर्ट)| बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने बिरसा मुंडा चिड़ियाघर की “अनुष्का” नाम की एक बाघिन को गोद लिया था. बुधवार 4 मार्च को बिरसा जैविक उद्यान में बाघिन अनुष्का ने एक युवक पर ह’मला कर दिया जिससे उसकी मौके पर ही मृ’त्यु हो गयी. मृतक युवक का नाम वसीम अंसारी था और वह उद्यान में घूमने आया था लेकिन तभी वह एक पेड़ पर चढ़ा और अचानक से बाघिन के बाड़े में कूद गया.

प्रत्यक्षदर्शी मजदूर रामजीत उरांव के अनुसार चिड़ियाघर घूमने आया युवक सखुआ के पेड़ पर चढ़कर फोटो लेने की कोशिश कर रहा था लेकिन अचानक से वो बाघिन के बाड़े में  कूद गया. बाड़े में घूमती हुयी बाघिन अनुष्का ने जैसे ही युवक को देखा तुरंत उस पर हमला बोल दिया. आगे रामजीत ने बताया कि युवक को बाघिन ने पहले कई बार पटका और फिर उसके गले पर पंजे से वार कर दिया जिसमे वह बुरी तरह से घायल हो गया और वहीं उसकी मृत्यु हो गयी.

मृतक युवक कि पहचान के लिए जब बिरसा जैविक उद्यान में लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाला गया जिसमे दिखाई देता है कि लाल रंग की चेक शर्ट और जींस पैंट पहने यह युवक अकेले चिड़ियाघर घूमने आता हुआ दिखता है वह टिकट खरीदता है और गेट के अंदर घुसते ही टिकट को फाड़कर फेंक देता है.  इसके बाद युवक की पहचान के लिए सीसीटीवी फुटेज को टेलीविजन चैनल, न्यूज वेबसाइट्स और सोशल मीडिया में दिखाया गया तब जाकर मृतक की तस्वीरें वसीम के परिवार वालों को दिखीं और वसीम अंसारी को पहचानने के बाद परिवार वाले उसको लेने बिरसा जैविक उद्यान पहुंचे.

युवक के बारे में मालूम करने पर पता चला कि उसका नाम वसीम अंसारी, उम्र लगभग 35 साल थी. उसके पिता का नाम जियारत अंसारी है और वह बूटी मोड़ स्थित खिजर टोला का रहने वाला था. मृतक के बारे में पता करने पर उसके दोस्तों ने वसीम के बारे में बताया कि वह किसी गैरेज में काम करता था. वसीम का अपनी पत्नी से तलाक हो चुका था जिसकी वजह से वह तनाव में रहने लगा था और उसकी मा’नसिक हालत भी ख़राब हो गयी थी. शायद इस तरह का कदम उठाने के पीछे मा’नसिक तनाव भी एक कारण हो सकता है.

इस तरह की द’र्दनाक घ’टना के बाद ओरमांझी स्थित चिड़िया घर में लोगों के आने पर रोक लगा दी और टिकट की बिक्री बंद कर दी गयी जिसकी वहज से घूमने आये पर्यटकों को करीब दो घंटे तक  गेट के बाहर ही इंतजार करना पड़ा. लगभग 12:45 बजे फिर से टिकट की बिक्री शुरू हुई. जैसे ही टिकट की बिक्री शुरू हुई, काउंटर पर लोगों की भीड़ जुट गयी.

मृ’तक युवक की पहचान होने से पहले ओरमांझी थाना प्रभारी ने कहा था कि “युवक मृ’त पाया गया है. फिलहाल मृ’तक की पहचान नहीं हो पायी है क्योंकि उसके पास से कोई दस्तावेज नहीं मिला है. मोबाइल में भी ऐसा कुछ नहीं मिला जिससे मृतक युवक की पहचान हो सके. लोगों को वाइल्डलाइफ कानून का पालन करना चाहिए. युवक ने नियम तोड़ा. हालांकि, इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है कि उसने बाड़े में छ’लांग क्यों लगायी”.

जब इस घटना की सूचना वन विभाग के अधिकारियों  को मिली तो उन्होंने बिरसा जैविक उद्यान का दौरा किया. सीसीएफ के अलावा पीसीसीएफ, बिरसा जैविक उद्यान के निदेशक डी वेंकटेश्वरलू और अन्य अधिकारियों ने 1:55 बजे चिड़िया घर का दौरा किया. अधिकारियों के द्वारा पूरे मामले की जानकारी ली गयी और सुरक्षा की स्थिति का भी जायजा लिया गया

ज्ञात हो बीते वर्ष रांची चिड़ियाघर ने जानवरों को गोद लेने के लिए एक योजना की शुरुआत की थी. इसके तहत कोई भी व्यक्ति जानवरों को एक से 11 वर्षो तक गोद ले सकता है. इस धन का इस्तेमाल जानवरों के पालन पोषण और लोगों में वन्यजीवन के प्रति जागरुकता लाने के लिए किया जाता है. इसी के तहत अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने बाघिन को गोद लिया था.