वैष्णो माता के दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | कोरोना संक्रमण के कारण इस साल पूरे देश में 18 मार्च से लगे लॉकडाउन के बाद सभी धार्मिक स्थलों पर सार्वजनिक दर्शन के लिए रोक लगा दी गई थी, जिसे सरकार ने अब हटा दी है. इसी कड़ी में अब वैष्णो देवी की यात्रा लगभग पांच महीने बाद फिर से शुरू हुई है.

आज यानि बुधवार से वैष्णो देवी यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. इसके साथ ही मंदिर परिसर जाने के लिए हेलिकॉप्टर की बुकिंग भी शुरू हो गई है. माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार जांगिड ने बताया कि हेलीकॉप्टर सेवा लेने के इच्छुक श्रद्धालु ऑनलाइन पंजीकरण 26 अगस्त से 5 सितम्बर के बीच कराया जा सकता है. रजिस्ट्रेशन सुविधाएँ ऑनलाइन करने का उद्देश्य ये है कि काउंटर पर जमा होने वाली भीड़ से बचा जा सके और कोरोना संक्रमण की किसी भी संभावना को टाला जा सके.

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर के बाहर से आने वाले तीर्थयात्रियों को अनिवार्य रूप से कोरोना एंटीजन टेस्टिंग का पालन करना होगा. उनकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव होने पर ही उन्हें यात्रा करने दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक ये टेस्ट रिपोर्ट 48 घंटे से पुराना नहीं होना चाहिए.

रमेश कुमार जांगिड ने बताया कि अभी रोजाना 2000 लोगों को ही दर्शन की इजाजत होगी. इसमें से सिर्फ 100 व्यक्ति ही जम्मू-कश्मीर के बाहर के होंगे. हालांकि उन्होंने कहा कि बाहर से आनेवाले दर्शनार्थियों की संख्या को धीरे धीरे बढ़ाया जायेगा.