नोएडा में कोरोनावायरस अलर्ट, एक स्‍कूल की परीक्षा रद्द की गई

नोएडा (TBN रिपोर्ट्स) | नोवेल कोरोना वायरस का कहर अब भारत पर भी दिखना शुरू हो गया है. नोएडा, उत्तर प्रदेश के सेक्टर-135 स्थित श्री राम मिलेनियम स्कूल में 5 बच्चों के सैंपल लिए गए हैं. वहीं, स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा पूरे स्कूल परिसर को सैनिटाइज किया जा रहा है. इसके साथ ही इस स्कूल को बंद कर दिया गया है. न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, कोरोना वायरस को लेकर नोएडा में दो प्राइवेट स्कूल बंद कर दिए गए हैं. उस स्कूल में छात्रों की वार्षिक परीक्षाएं चल रही थी, जिसे फिलहाल रद्द कर दिया गया है. सभी पेरेंट्स को मेल और मैसेज कर बच्चों को ले जाने के लिए कहा गया है. स्कूल में आईसीएसई बोर्ड की परीक्षाओं का सेंटर पड़ा है, लेकिन आज मंगलवार को परीक्षा नहीं थी.

गौतम बुद्ध नगर के CMO अनुराग भार्गव के अनुसार COVID-19 से संक्रमित एक व्यक्ति के संपर्क में एक पार्टी के दौरान स्कूल बच्चे आए. इसके बाद प्रशासन ने स्कूल को बंद करने का आदेश दिया है. उस संक्रमित व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. भार्गव ने बताया कि प्रशासन उस स्कूल बस की भी सफाई करवा रहा है जिसमें बच्चों ने यात्रा की थी. अनुराग भार्गव ने बताया कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा की 1000 से ज्यादा कंपनियों को कोरोना वायरस अलर्ट का नोटिस दिया गया है. नोटिस में सभी कंपनियों से कहा गया है कि उनका कोई कर्मचारी विदेश गया है तो उसके भारत लौटने पर स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना दी जाए.
जैसा कि हम जानते हैं, कोरोना वायरस अब चीन से बाहर निकल पूरी दुनिया में अपने पांव पसार रहा है. ईरान, जर्मनी और इटली के बाद भारत में भी अब तक कोरोना वायरस के 5 मामले पॉजिटिव पाए जा चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दो दिन पहले ही भारत में कोरोना वायरस के दो नए मामलों की पुष्टि कर दी थी.
आपको बता दें कि दिल्ली के रहने वाले एक व्यक्ति में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है. 25 फरवरी को वह इटली से भारत लौटा था. इस व्यक्ति को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल के नोडल सेंटर में रखा गया है. डॉक्टरों का कहना है कि इस व्यक्ति की स्थिति स्थिर है तथा उसपर कड़ी नजर रखी जा रही है. वो व्यक्ति जिस विमान से भारत आया था उस विमान के सभी क्रू मेंबर्स को 14 दिनों तक लोगों के संपर्क में नहीं आने के लिए कहा गया है. साथ ही उन्हें निर्देश दिया गया है कि यदि उनमें कोरोना का कोई लक्षण पता चलता है तो बिना विलंब किए स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें.
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कल सोमवार की रात स्टेट हेल्थ डिपार्टमेंट से वायरस के फैलने की जानकारी मिली थी. ज्ञातव्य है कि पिछले शुक्रवार को दिल्ली के मयूर विहार में बच्चे की जन्मदिन की पार्टी रखी गयी थी, जिसमें 25 लोग शामिल हुए थे. इस पार्टी में नोएडा के 2 परिवारों के 5 लोग शामिल हुए थे, जिसमे 3 बच्चे और 2 अभिभावक हैं. पार्टी के बाद बिसिनेमैन को कोरोना वायरस होने की पुष्टि हुई. सीएमओ अनुराग भार्गव ने जानकारी दी कि पार्टी में शामिल हुए 5 लोगों के घरों में जाकर सैंपल लेकर नेशनल सेंटर डीजीज कंट्रोल में भेजा गया है. संगिद्धत को आइसोलेट किया गया है. जांच रिपोर्ट 2 से 3 घंटे में जारी की जाएगी.
मिली ताजा जानकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस के खौफ के चलते दिल्ली से सटे नोएडा के इस निजी स्कूल बंद कर दिया गया है. खतरे को भांपते हुए इस बर्थडे पार्टी में शामिल सभी लोगों को उनके घरों में अलग-थलग रहने को कहा गया है, ताकि वायरस ज्यादा लोगों को चपेट में न ले सके.

#new-delhi-city-general# news# state #A-private-school-closed-in-Noida-Due-to-fear-of-coronavirus #UP-Top #COVID19 #What-is-Coronavirus #Coronavirus-disease #Coronavirus-case-in-delhi #new-delhi-city-health #delhi-health #कोरोना-वायरस #दिल्ली-न्यूज #हिंदी-न्यूज #Noida-News #News #National-News #Delhi-news