मनी लॉड्रिंग मामले में महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक को ईडी ने किया गिरफ्तार

मुंबई (TBN – The Bihar Now डेस्क)| 8 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक विभाग के मंत्री नवाब मलिक (Nawab Malik) को गिरफ्तार कर लिया है. उनपर मनी लॉड्रिंग (Money Laundering) का आरोप है.

ईडी (ED) की टीम ने बुधवार को अहले सुबह साढ़े 4 बजे नवाब मलिक के कुर्ला स्थित आवास नूर मंजिल पर छापा मारा. उसके बाद ईडी की टीम ने वहां से नवाब मलिक को लेकर फोर्ट स्थित अपने ऑफिस ले गई.

अपने ऑफिस में ईडी की टीम ने नवाब मलिक से सुबह पौने 8 बजे पूछताछ शुरू की. ‘धन शोधन निवारण अधिनियम’ (Prevention of Money Laundering Act) के तहत उनका बयान दर्ज किया गया.

पूछताछ के दौरान ही ईडी की टीम ने दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को भी वहां लेकर पहुँच गई. फिर इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को नवाब मलिक के सामने बैठाकर पूछताछ की गई. पूछताछ करने के बाद ईडी की टीम ने नवाब मलिक को गिरफ्तार कर लिया.

हम झुकेंगे नहीं, लड़ेंगे, जीतेंगे

गिरफ्तार करने के बाद नवाब मलिक को मेडिकल जांच के लिए जेजे अस्पताल जाया गया. अब उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा. इधर गिरफ्तार होने के बाद मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि हम झुकेंगे नहीं, लड़ेंगे, जीतेंगे.

बता दें, मलिक पिछले कुछ महीनों से चर्चा में हैं, उन्होंने एंटी ड्रग्स एजेंसी एनसीबी (NCB) के मुंबई क्षेत्र के पूर्व निदेशक समीर वानखेड़े के खिलाफ बढ़चढ़ कर निजी और सेवा से जुड़े आरोप लगाए थे. मादक पदार्थ के एक मामले में एनसीबी ने मलिक के दामाद समीर खान को गिरफ्तार किया था.

यह भी पढ़ें| सहरसा समाहरणालय बना बिहार का पहला ई-समाहरणालय

अंडरवर्ल्ड की गतिविधियों, संपत्ति की अवैध रूप से कथित खरीद-फरोख्त और हवाला लेनदेन के संबंध में ईडी ने 15 फरवरी को मुंबई में छापेमारी की थी और एक नया मामला दर्ज किया था जिसके बाद मलिक को गिरफ्तार किया गया है.

बताते चलें, पिछले महीने अन्डरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Underworld Don Dawood Ibrahim) के खिलाफ नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने मामला दर्ज किया था. ईडी ने इस मामले की जांच शुरू की जिसमें मनी लॉड्रिंग को ध्यान में रखा गया. मनी लॉड्रिंग एंगल से जांच शुरू करने के बाद ईडी ने दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर, बहन हसीना पारकर, सहयोगी छोटा शकील, इकबाल मिर्ची, सलीम कुरेशी के घर समेत मुंबई में एक साथ 10 ठिकानों पर छापा मारा था. इस मामले में ईडी ने सलीम कुरेशी , छोटा शकील, व इकबाल कासकर से भी पूछताछ की है.