पर्यावरण एवं प्राकृतिक संतुलन हेतु जीकेसी का पौधारोपण अभियान

लखनऊ (TBN – The Bihar Now डेस्क)| पर्यावरण एवं प्राकृतिक संतुलन बनाये रखने के लिए ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस (जीकेसी – Global Kayastha Conference) के “गो ग्रीन” अभियान को आगे बढ़ाते हुए जनेश्वर एनक्लेव में पौधारोपण का कार्यक्रम किया गया.

जीकेसी की प्रबंध न्यासी और जीकेसी के अभियान “गो ग्रीन” की राष्ट्रीय प्रभारी रागिनी रंजन के मार्गदर्शन में समाज को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से जीकेसी “गो ग्रीन” अभियान की शुरूआत की गयी है. उत्तर प्रदेश में यह अभियान जीकेसी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष सुनील श्रीवास्तव की अध्यक्षता में चलाया जा रहा है.

इसी कड़ी मे, जीकेसी उत्तर प्रदेश की लखनऊ इकाई ने, जनेश्वर एनक्लेव, कुर्सी रोड़, लखनऊ में एक शानदार पौधारोपण कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संपन्न किया गया. यह कार्यक्रम जीकेसी “गो ग्रीन” प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष कमलेश श्रीवास्तव एवं “कला एवं सांस्कृतिक प्रकोष्ठ” की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती मंजू श्रीवास्तव जी के सहयोग से आयोजित किया गया.

कार्यक्रम में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश अध्यक्ष सुनील श्रीवास्तव के साथ जीकेसी के राष्ट्रीय सलाहकार अमित दयाल, महिला प्रकोष्ठ की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती ऋतु खरे, प्रदेश कोषाध्यक्ष प्रदीप श्रीवास्तव, प्रदेश विशेष सचिव एवं गो ग्रीन के प्रदेश अध्यक्ष कमलेश श्रीवास्तव, कला एवं सांस्कृतिक प्रकोष्ठ की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती मंजू श्रीवास्तव, कला एवं सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष अमित श्रीवास्तव ने इस शुभ अवसर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपने प्रेम एवं जिम्मेदारी का निर्वहन किया.

इस कार्यक्रम भव्यता में जनेश्वर एन्क्लेव के निवासियों और उनके नन्हे मुन्हे बच्चों ने पूरे जोश के साथ शामिल होकर चार चाँद लगा दिए. इन रोपित पौधों के रखरखाव की पूरी जिम्मेदारी लेते हुए जनेश्वर एन्क्लेव की वेल्फेयर सोसाइटी ने जीकेसी के “गो ग्रीन” अभियान मे अपनी शत प्रतिशत भागीदारी निभाने का भरोसा दिलाया और भविष्य मे इस तरह के पौधारोपण की पुनरावृत्ति को बारम्बार दोहराने की गुज़ारिश जीकेसी के पदाधिकारियों से की.

उक्त अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष सुनील श्रीवास्तव ने बताया कि जीकेसी “गो ग्रीन” अभियान के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए जीकेसी प्रतिबद्ध है एवं इसके लिए हर संभव निरंतर प्रयास करते रहेंगे और इस बात का पूरा ध्यान रखेंगे की “गो ग्रीन”अभियान केवल लखनऊ तक ही सीमित ना रहे बल्कि उत्तर प्रदेश के सारे 75 जिलों मे इसकी इकाई बना कर वहाँ भी पूरी ताकत एवं लगन से पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा करने का कार्य करेंगे एवं अधिक से अधिक पौधारोपण करेंगे.

सावन के इस मनमोहक मौसम में यदि सावन के गीत ना हों तो ये पौधरोपण का कार्यक्रम अधूरा रह जाता, इसी को पूरा किया श्रीमती मंजू श्रीवास्तव, श्रीमती ऋतु खरे और जनेश्वर एनक्लेव की महिलाओं ने अपनी संगीतमयी प्रस्तुति से. मंजू के सावन के गीतों ने बहुत मधुर समा बांधने का प्रयास किया.

कार्यक्रम का समापन जीकेसी के ग्लोबल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद और राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं अध्यक्ष राष्ट्रीय सलाहकार समिति अखिलेश श्रीवास्तव को उनके सशक्त मार्गदर्शन और प्रेरणा के लिए धन्यवाद देकर किया गया.