Big Newsअन्य राज्यों सेफीचर

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के 24 घंटे के भीतर 5 जजों के नियुक्ति को केंद्र की मंजूरी

नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क)| सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court of India) की सख्ती के 24 घंटे के भीतर ही केंद्र ने शनिवार को 5 जजों के नियुक्ति को मंजूरी दे दी (Center approves appointment of 5 judges) है. जजों की नियुक्ति को लेकर केंद्र और सुप्रीम कोर्ट के बीच कई महीने से खींचतान चली आ रही थी. 5 नए जजों की नियुक्ति के बाद सुप्रीम कोर्ट में जजों की कुल संख्या 32 हो गई है. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट में जजों के लिए कुल 34 पद स्वीकृत हैं. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही बाकी दो जजों की सिफारिश पर नियुक्ति हो सकती है.

शनिवार देर शाम केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजीजू (Union Law Minister Kiren Rijiju) ने इसकी जानकारी ट्वीट कर दी. उन्‍होंने पांचों न्‍यायाधीशों को ट्वीट कर शुभकामनाएं भी दी. वैसे नियुक्ति में देरी की वजह से सुप्रीम कोर्ट अभी भी नाराज है. बता दें, जजों की नियुक्ति के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिसंबर में सिफारिश की थी जबकि नियुक्ति फरवरी में की गई है.

(केंद्रीय कानून मंत्री का ट्वीट)

सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त किए गए जजों में पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल, राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पंकज मिथल, मणिपुर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पीवी संजय कुमार, इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस मनोज मिश्रा तथा पटना हाईकोर्ट के जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह का नाम शामिल है.

न्यायमूर्ति संजय करोल

जस्टिस संजय करोल वर्तमान में पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हैं. 11 नवंबर, 2019 को उन्हें पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था. इससे पहले, उन्होंने त्रिपुरा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में भूमिका निभाई थी. जस्टिस संजय करोल का जन्म 23 अगस्त 1961 को हिमाचल प्रदेश के शिमला में हुआ था.

न्यायमूर्ति पंकज मिथल

जस्टिस पंकज मिथल वर्तमान में राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हैं. 1982 में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं. उन्होंने मेरठ कॉलेज से LLB की डिग्री लेने के बाद 1985 से इलाहाबाद उच्च न्यायालय में प्रक्टिस की, जनवरी 2021 में उन्हें जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पद पर प्रमोट किया गया.

न्यायमूर्ति पीवी संजय कुमार

जस्टिस पीवी संजय कुमार वर्तमान में मणिपुर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हैं. उन्होंने 2021 में मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यभार संभाला था. इससे पहले न्यायमूर्ति पीवी संजय कुमार पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के न्यायाधीश थे. जस्टिस पीवी संजय कुमार का जन्म 14 अगस्त, 1963 को आंध्र प्रदेश में हुआ था.

न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा

जस्टिस मनोज मिश्रा वर्तमान में इलाहाबाद हाईकोर्ट में तैनात हैं. इन्होंने 1988 में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से LAW में स्नातक कर 12 दिसंबर, 1988 में बतौर वकील पंजीकृत हुए. न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा ने 6 अगस्त, 2013 को स्थायी न्यायाधीश के रूप में शपथ ली थी.

न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह

11 मई, 1963 को जन्में जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह वर्तमान में पटना हाईकोर्ट में तैनात हैं. 1991 को बिहार स्टेट बार काउंसिल (Bihar State Bar Council) में उनका नामांकन होने के बाद 20 जून, 2011 को पटना हाईकोर्ट के न्यायाधीश के रूप में प्रमोट किया गया था. इसके बाद 10 अक्टूबर, 2021 को आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय में ट्रांसफर होने के बाद 20 जून, 2022 को फिर से पटना हाईकोर्ट में तबादला हो गया.