दो शिफ्ट में खुलेंगे स्कूल, जान लीजिये क्या है गाइडलाइन्स

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन में सभी शैक्षेणिक संस्थाएं बंद हैं. बिहार में बढ़ते कोरोना के मामलों के मद्देनज़र 6 सितम्बर तक लॉकडाउन बढ़ाया गया था. लेकिन अब धीरे धीरे सभी संस्थाए सामान्य तरीके से खोली जा रही हैं. इसी कड़ी में बिहार में अनलॉक-4 लागू होने के बाद अब 21 सितम्बर से स्कूलें खोली जाएंगी.

इस निर्देश को लेकर स्कूलों ने तैयारी भी शुरू कर दी है. स्कूल के खोले जाने के लिए दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं.

जारी निर्देशों के अनुसार एक दिन में 20 से ज्यादा छात्र नहीं बुलाए जाएंगे. ज़्यादातर स्कूलों ने शेड्यूल शिफ्ट में बांटा है. सुबह की शिफ्ट में 9वीं और 10वीं के छात्रों को बुलाया जायेगा जबकि शाम की शिफ्ट यानि 2 बजे के बाद 11वीं और 12वीं के छात्रों को बुलाया जायेगा. इसके साथ छात्रों को सेक्शनवाइज बुलाने की व्यवस्था की जा रही है. इसके साथ ही बच्चों के मार्गदर्शन के लिए स्कूल 50% शिक्षकों को ही बुलाया जायेगा. जानकारी के मुताबिक स्कूल खुलने के पहले चरण में केवल 9 से 12वीं तक के ही बच्चे शिक्षकों से मिल पाएंगे.

इसके साथ ही कोरोना को देखते हुए स्कूलों में कुछ निर्देश तैयार किए जा रहे हैं जैसे –

  1. एक छात्र सप्ताह में 1 ही बार स्कूल आएगा.
  2. सैनेटाइजर और मास्क अनिवार्य होगा
  3. स्कूल में तापमान की जांच होगी
  4. जो सवाल पूछना है उसे नोटबुक पर लिखकर लाना होगा.
  5. स्कूल यूनिफॉर्म में छात्रों को आना होगा.

अब देखना होगा कि स्कूलों में कोरोना संक्रमण के समय में इस तरह से क्लास चलाना कितना सफल हो पाता है. लेकिन एक बात तो साफ है कि कोरोना ने इस वर्ष बच्चों की पढ़ाई पर बुरी तरह प्रभाव डाला है.

Advertisements