बिहार इंटर रिजल्ट: नीतीश के ‘ड्रीम स्कूल’ से टॉप 10 में कोई छात्र नहीं

पटना / जमुई (TBN – The Bihar Now डेस्क)| बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम (Bihar Board BSEB 12th Result 2022) जारी कर दिया गया है. इसमें कुल 80.15 फीसदी छात्र पास हुए हैं. 12वीं की परीक्षा में अंकित कुमार गुप्ता ने कॉमर्स से 94.6%, कला से संगम राज ने 96.4%, विज्ञान से सौरभ कुमार ने 94.4% टॉप किया है. वहीं, कला से कटिहार की श्रेया दूसरे और मधेपुरा की ऋतिका रत्ना तीसरे स्थान पर रही हैं.

यह रिजल्ट कॉमर्स, आर्ट्स और साइंस तीनों स्ट्रीम के लिए जारी किया गया है. आर्ट्स में 79.53 फीसदी, साइंस में 83.7 फीसदी और कॉमर्स में 90.38 फीसदी छात्र पास हुए हैं. हालांकि इस बार इंटरमीडिएट का परिणाम काफी चौंकाने वाला रहा है क्योंकि सिमुलतला आवासीय विद्यालय (Simultala Residential School) का परीक्षा परिणाम अपने मानक के अनुरूप नहीं रहा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट कहे जाने वाले इस स्कूल से 43 छात्रों ने हिस्सा लिया था. जिसमें विज्ञान में 27, कला में 9 और वाणिज्य में 7 छात्र शामिल हुए. एक भी छात्र या छात्र टॉप टेन में जगह नहीं बना पाया है.

बताया जा रहा है कि इस बार कोविड संक्रमण के चलते छात्रों की स्कूली शिक्षा नहीं हो सकी है. पढ़ाई सिर्फ ऑनलाइन क्लासेज के जरिए हुई, जिससे परीक्षा परिणाम बेहतर नहीं रहा. बता दें कि पिछली बार साल 2021 में सिमुलतला आवासीय विद्यालय का कोई छात्र टॉप पांच छात्रों की सूची में जगह बना पाया था.

यह भी पढ़ें| बिहार बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट

वहीं कला संकाय में छात्र कैलाश कुमार ने प्रथम स्थान प्राप्त किया. इसे 463 अंक मिले हैं. जहां साल 2020 में तीन छात्र टॉप करने में सफल रहे, वहीं दो छात्र ज्ञानोदय कुमार और रोहित कुमार तीसरे स्थान पर रहे. चौथे स्थान पर नवीन कुमार और पांचवें स्थान पर अवधेश कुमार रहे.

जबकि साल 2019 में तीन टॉपर रहे थे. इनमें निशिकांत झा दूसरे, हर्षिता कुमारी तीसरे और रोहित कुमार चौथे स्थान पर रहे. साल 2018 में कुसुम कुमारी ने पहला, प्रज्ञा प्रांजल ने तीसरा और पूजा कुमारी को चौथा स्थान दिया था. साल 2017 में सिर्फ एक छात्र ज्योति कुमार को पांचवीं रैंक मिली थी. वहीं विज्ञान के छात्रों को टॉप फाइव में जगह नहीं मिली.