स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है – प्रियदर्शी

कोइलवर/भोजपुर (TBN – आमोद कुमार की रिपोर्ट)| कोईलवर प्रखंड के उच्च माध्यमिक विद्यालय काजीचक, चंदा में “स्वच्छता पखवाड़ा” के तहत अंतिम दिन पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया.

बता दें, विभागीय आदेशानुसार विद्यालयों में एक सितंबर से पंद्रह सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाना था. निर्धारित शिड्यूल के अनुपालन में काजीचक विद्यालय में प्रथम दिन एक सितंबर को चेतना सत्र में स्वच्छता का शपथ लिया गया. तदुपरांत प्रथम सप्ताह में विद्यालय शिक्षा समिति, शिक्षक और अभिभावक बैठक की गयी जिसमें स्वच्छता के प्रति जागरूकता पर विचार-विमर्श किया गया.

इसी दौरान विद्यालय परिसर एवं शौचालय की नियमित साफ-सफाई की आदतों को अपनाने के लिए विद्यार्थियों के बीच गतिविधियों को भी कराया गया. स्वच्छता पखवाड़ा के दूसरे सप्ताह में छात्र-छात्राओं के बीच स्वच्छता आधारित क्वीज, निबंध लेखन और पेंटिंग/चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसी क्रम में विद्यालय परिसर को हराभरा बनाये रखने हेतु पौधरोपण भी किया गया.

स्वच्छता पखवाड़ा समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्यालय के वरीय शिक्षक राजाराम सिंह ‘प्रियदर्शी’ ने कहा कि “स्वस्थ शरीर में ‘स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है’, इसलिए स्वच्छता का जीवन से भी अभिन्न जुड़ाव है, इसे जीवन की आदतों में शामिल करना होगा.

Also Read| राजधानी में अपराधी बेलगाम, ज्वेलरी की दुकान में दिन-दहाड़े डकैती

कार्यक्रम के अंत में निबंध प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त नमिता, रोखसार, हेमंत, सनी, तनु, पेंटिंग प्रतियोगिता में साहिल, रिधि, सोनी, दर्पण, को प्रधानाध्यापक के हाथों कौपी, कलम देकर प्रोत्साहित किया गया.

विद्यालय परिसर में पौधरोपण में बढ़-चढ़कर सहभागिता करने वाले सुरेंद्र, डबलु, एहसान, पवन आदि को भी कलम देकर सम्मानित किया गया. विद्यालय की दो छात्राओं प्रीति और रोखसार को आज उनका जन्मदिन होने पर विशेष रुप से शुभकामनाएं भी दी गयी.

इस अवसर पर शिक्षक/शिक्षिका गोपाल जी, संतोष कुमार, अर्चना कुमारी, उषा कुमारी, लालदेव वर्मा, संजय कुमार, प्रदीप कुमार, सुमन कुमार, कमाल अशरफ रिजवी सहित विद्यालय के विद्यार्थियों की उपस्थिति रही.