अडाणी की बादशाहत एक ही दिन की, अंबानी फिर एशिया में नंबर वन

नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क)| भारतीय शेयर बाजार की हलचल ने सिर्फ एक ही दिन में गौतम अडाणी से एशिया के सबसे रईस व्यक्ति के खिताब को छीन कर वापस मुकेश अंबानी तक पहुंचा दिया. शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमत में आई तेजी की मेहरबानी से एक ही दिन में मुकेश अंबानी की दौलत वापस गौतम अडाणी की दौलत से अधिक हो गई.

आज की तारीख में यानी एक दिन के अंतराल में ही मुकेश अंबानी की व्यक्तिगत संपत्ति गौतम अडाणी की व्यक्तिगत संपत्ति से 2.9 अरब डॉलर ज्यादा हो गई है. जबकि एक दिन पहले यानी कल व्यक्तिगत संपत्ति के मामले में गौतम अडाणी के पास मुकेश अंबानी के मुकाबले 60 करोड़ डॉलर अधिक संपत्ति थी.

ब्लूमबर्ग बिलियनरीज इंडेक्स (Bloomberg Billionaries Index) के आज के आंकड़ों के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की व्यक्तिगत संपत्ति 1 दिन पहले के 87.9 अरब डॉलर के स्तर से बढ़कर 89.23 अरब डॉलर हो गई है. सिर्फ एक दिन में ही मुकेश अंबानी के नेटवर्थ में 1.33 अरब डॉलर का इजाफा हो गया है. दूसरी ओर गौतम अडाणी की व्यक्तिगत संपत्ति 1 दिन पहले के 88.5 अरब डॉलर के स्तर से कम होकर 86.34 अरब डॉलर हो गई है. सिर्फ 1 दिन में ही गौतम अडाणी की संपत्ति में 2.16 अरब डॉलर की कमी आ गई है.

ब्लूमबर्ग बिलियनरीज इंडेक्स (Bloomberg Billionaries Index) के आज के आंकड़ों के मुताबिक 2021 की तुलना में गौतम अडाणी की संपत्ति में अभी तक 9.82 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. 31 दिसंबर 2021 को गौतम अडाणी की व्यक्तिगत संपत्ति 76.52 अरब डॉलर थी, जो आज की तारीख में 86.34 अरब डॉलर हो गई है.

इसी तरह दुनिया के टॉप 10 रईसों की सूची में स्थान बनाने वाले मुकेश अंबानी की संपत्ति में 31 दिसंबर 2021 की तुलना में इस साल अभी तक 74 करोड़ डॉलर से कुछ अधिक की कमी आ गई है. 31 दिसंबर को मुकेश अंबानी की व्यक्तिगत संपत्ति 89.97 अरब डॉलर थी, जो आज की तारीख में घटकर 89.22 अरब डॉलर रह गई है.

यह भी पढ़ें| 150 साल से अधिक पुरानी धूप घड़ी उखाड़कर ले गए चोर

घरेलू शेयर बाजार की हलचल के कारण भारत समेत पूरे एशिया में रईस व्यक्तियों की सूची में मुकेश अंबानी की बादशाहत एक बार फिर कायम हो गई है. वहीं, एशिया के रईसों की सूची में 1 दिन के बादशाह गौतम अडाणी वापस दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं.

इसके साथ ही भारतीय शेयर बाजार में हुए उतार चढ़ाव के कारण एक दिन में ही दुनिया के सबसे रईस व्यक्तियों की सूची में मुकेश अंबानी ने टॉप 10 में अपना स्थान बना लिया है, जबकि गौतम अडाणी एक पायदान फिसलकर दुनिया के 11वें सबसे रईस व्यक्ति बन गए हैं.

(इनपुट-एजेंसी)