7 निश्चय के काम काफी हद तक पूरे – नीतीश

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| रविवार को 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजधानी पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में परेड की सलामी लेने के बाद झण्डोत्तोलन किया. इस अवसर पर प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि विकसित बिहार के 7 निश्चय के तहत होने वाले काम काफी हद तक पूरे हो गए हैं.

मुख्यमंत्री ने बताया कि हर घर तक बिजली पहुँचा दी गई है. हर घर नल का जल, हर घर तक पक्की गली और नाली का काम भी काफी हद तक पूरा कर लिया गया है. उन्होंने बताया कि शौचालय निर्माण का कार्य भी पूरा किया गया है.

नीतीश कुमार ने प्रदेशवासियों को बताया कि टोलों को ग्रामीण सड़कों से जोड़ने का काम भी ज्यादातर पूरा हो गया है. कुछ क्षेत्रों में जो भी काम बचे हैं उन्हें भी तेजी से कराया जा रहा है. स्टूडेन्ट क्रेडिट कार्ड, स्वयं सहायता भत्ता एवं कुशल युवा कार्यक्रम का लाभ युवाओं को मिल रहा है.

उन्होंने कहा कि सात निश्चय-2 के अन्तर्गत कई योजनाओं का क्रियान्वयन शुरू किया गया है तथा अन्य कार्य योजना तैयारी की गई है.

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विश्वविद्यालय, अभियंत्रण विश्वविद्यालय एवं खेल विश्वविद्यालय के लिए कानून बनाए गए हैं. सभी वर्ग की महिलाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देने की योजना स्वीकृत की गई है.

मुख्यमंत्री ने बताया कि अन्य सभी वर्गों के युवाओं को भी 5 लाख रूपये तक का अनुदान एवं अधिकतम 5 लाख रूपये तक का ऋण मात्र 1 प्रतिशत ब्याज पर देने की योजना है. इन्टर पास करने वाली अविवाहित लड़कियों को 25 हजार रूपये तथा महिलाओं को ग्रेजुएट होने पर 50 हजार रूपये दिए जा रहे हैं. क्षेत्रीय प्रशासन में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जा रही है.

बाल हृदय योजना

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को बताया हृदय में छेद के साथ जन्मे बच्चों के निःशुल्क उपचार हेतु ‘बाल हृदय योजना’ लागू की गई है. अब तक 80 बच्चों का प्रशान्ति फाउंडेशन के सहयोग से अहमदाबाद के सत्यसाईं अस्पताल में इलाज कराया. युवाओं के रोजगार हेतु आधुनिक तकनीकी प्रशिक्षण की व्यवस्था की जा रही है.

Also Read | लावारिस झोले से मिले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से सहमें लोग

उन्होंने बताया कि गाँवों में स्ट्रीट लाईट, साफ-सफाई एवं कचरा प्रबंधन की व्यवस्था की जा रही है. शहरों में वृद्धाश्रम, शहरी गरीबों के लिए बहुमंजिला आवासन एवं शवदाह गृहों के साथ मोक्षधाम के निर्माण की योजना बनायी गई है. शहरी क्षेत्रों में जल निकासी की व्यवस्था एवं कचरा प्रबंधन की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. सात निश्चय-2 के शेष अवयवों के क्रियान्वयन हेतु कार्य योजना बनाई जा रही है.