अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं ने संभाली पटना एयरपोर्ट की पूरी कमान

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) पर देश और दुनिया में महिलाओं के सम्मान में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इस खास मौके पर महिलाओं ने नारी शक्ति के सम्मान में पटना के जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Jayaprakash Narayan International Airport, Patna) का सारा काम संभाला. महिलाओं ने यहां सभी काम बखूबी किया.

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, जयप्रकाश नारायण अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, पटना पर 08 मार्च को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया गया.

मंगलवार को हवाई जहाज की उड़ान से लेकर लैंडिंग तक सारा नियंत्रण महिलाओं के पास था. एयरपोर्ट के टावर पर बने एयर कंट्रोल रूम में तीन कंट्रोलर काम करते हैं, ये विमानों की लैंडिंग और फ्लाइट पर कड़ी नजर रखते हैं. मंगलवार को यहां की महिलाएं पूरी जिम्मेदारी के साथ इस काम को करती नजर आईं.

महिलाओं ने एयरपोर्ट के एक्टिविटी रूम का भी ख्याल रखा. प्लेन के आने के बाद जो प्रोसेस होता है वह एक्टिविटी रूम से होता है. साथ ही सीसीटीवी कैमरों से सभी पर नजर रखी जा रही है. यहां भी महिलाओं ने कमान संभाली थी.

यह भी पढ़ें| नीतीश की मंत्री ने नीतीश की महात्मा गांधी से की तुलना, कहा मिले ‘भारत रत्न’

साफ-सफाई से लेकर टिकट काउंटर तक हर चीज की जिम्मेवारी महिलाएं ही थीं. महिलाओं ने लगन से काम किया और हवाई अड्डे को सामान्य दिनों की तरह कार्यात्मक मोड में रखा.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा महिलाओं को केक काटकर फूल देकर सम्मानित किया गया. साथ ही सफाई करने वाली महिलाओं के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर का भी आयोजन किया गया और उनका नि:शुल्क इलाज किया गया. पटना एयरपोर्ट पर एजीएम चंचला कुमारी ने कहा कि मैं एयर ट्रैफिक कंट्रोलर हूं, यह काम करती हूं. यह काम बहुत ही चैलेंजिंग होता है इसमें एक गलती बहुत भारी पड़ सकती है. लेकिन हम हमेशा उत्साह के साथ काम करते हैं.

मंगलवार को अप्रोच कंट्रोल चंचला कुमारी, सहायक महाप्रबंधक (एटीएम) के हाथों में था जबकि एटीसी टॉवर की कमान खुशबु, सहायक प्रबंधक (एटीएम), श्रुति श्रेष्ठा, कनिष्ठ कार्यपालक (एटीएम) तथा आशा यादव, कनिष्ठ कार्यपालक (एटीएम) के जिम्मे था.

हवाई अड्डे पर उपस्कर एवं ऑटोमेशन कक्ष की जिम्मेदारी अपूर्वा प्रियम, सहायक प्रबंधक (संचार) अमृता कुमारी, सहायक प्रबंधक (संचार) और अंजु कुमारी, वरि. परिचर (संचार) के पास दी गई थी.

नि:शुल्क महिला जाँच शिविर

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बिग अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल्स (Big Apollo Spectra Hospitals, Patna) की तरफ से पटना हवाई अड्डा पर कार्यरत महिलाओं कर्मियों के लिए नि:शुल्क महिला जाँच शिविर की व्यवस्था की गई थी. विशेषज्ञ चिकित्सक डा. सुस्मिता अर्चना द्वारा महिला कर्मियों को निःशुल्क सलाह दी गयी. उक्त जाँच शिविर की कमान राज नंदिनी, कनिष्ठ कार्यपालक (मानव संसाधन) एवं आशा यादव, कनिष्ठ कार्यपालक (एटीएम) के हाथों में थी.