बिहार में कोरोना के बदलते लक्षणों पर WHO के स्पेशलिस्ट्स कर रहे रिसर्च

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | लॉकडाउन के बाद भी बिहार में कोरोना के मामले तेज़ी से बढ़ते जा रहे हैं. अब बिहार में कोरोना के बदलते लक्षणों पर शोध होनी शुरू हो गई है.

बता दें कि WHO के स्पेशलिस्ट्स कोरोना वायरस के बदलते लक्षण पर बिहार में रिसर्च कर रहे है. बिहार में कोरोना के प्रभाव पर केंद्र सरकार शोध करा रही है. इस रिसर्च के लिए राज्य में सर्वे का काम भी चल रहा है.

केंद्र सरकार ने बिहार के 6 जिलों के 60 गांवों में नेशनल सिरो सर्वे कराने का आदेश जारी किया है. मुजफ्फरपुर, मधुबनी, बेगूसराय, बक्सर, अरवल और पूर्णिया को इस रिसर्च चुना गया है. इस सर्वे के जरिए हर जिले के चार-चार सौ पॉजिटिव लोगों के सैंपल एकत्रित किए जाएंगे.

आदेशानुसार चुने गए सभी जिलों के 10-10 गांव में ये सर्वे किया जाएगा. इसको लेकर केंद्र सरकार ने आदेश दिया है. राज्य स्वास्थ्य समिति ने केंद्र सरकार के आदेश पर एडवाइजरी जारी की है जिसमें यह बताया गया है कि प्रत्येक गांव से कम से कम 400 पॉजिटिव लोगों के सैंपल एकत्रित किए जाएंगे.

WHO के अलावा आरएमआरआई (RMRI) के सदस्य भी इस रिसर्च में शामिल हैं. सर्वे के दौरान सभी सदस्य पूरी सुरक्षा के साथ सैंपल लेंगे.

जारी निर्देश के अनुसार पीपीई किट पहनकर ही टीम के सदस्य गांव-गांव जाएंगे. लोगों के सैंपल को इकट्ठा करने के बाद इससे आरएमआरआई भेजा जाएगा. ब्लड सैंपल को आरएमआरआई भेजने की जिम्मेदारी जिला स्वास्थ्य समिति की होगी.

Advertisements