बिहार विस चुनाव: सुबह 10 बजे तक इतना हुआ मतदान

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, बिहार में मंगलवार को राज्य विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुबह 10 बजे तक 8.14 प्रतिशत मतदान हुआ है. बिहार में दूसरे चरण के 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर मंगलवार को सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ.

मुख्य निर्वाचन कार्यालय (सीईओ) बिहार के अनुसार, वोट में भाग लेने के लिए मतदान केंद्रों पर अधिकारियों द्वारा मतदाताओं को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए हैं. मुख्य निर्वाचन कार्यालय (सीईओ) बिहार ने ट्वीट किया, “मतदान में भाग लेने वाले मतदाताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया”.

बता दें कि दूसरे चरण में 2.86 करोड़ से अधिक मतदाता अपना वोट डालेंगे, जो राज्य में विधानसभा चुनाव के तीन चरणों में सबसे ज्यादा है. इस चरण में बीजेपी के 46, जनता दल (यूनाइटेड) के 43, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के 56, और कांग्रेस के 24 उम्मीदवार शामिल हैं.

एनडीए का हिस्सा रही विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के 5 उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं. महागठबंधन से तीन वामपंथी दल 14 सीटों (सीपीआई-एमएल छह, सीपीआई और सीपीएम चार पर) पर चुनाव लड़ रहे हैं.

इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी यादव और तेजप्रताप शामिल हैं. महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी राघोपुर से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि महुआ से विधायक बने तेजप्रताप इस बार हसनपुर से चुनाव लड़ रहे हैं. पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव पटना साहिब से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं.

बताते चलें कि 28 अक्टूबर को पहले चरण में 71 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान हुआ था, जिसमें कोरोनवायरस के खिलाफ एहतियाती उपाय किए गए थे. तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा और परिणाम 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.