BreakingEducationफीचर

सब्जी विक्रेता का बेटा बना बिहार बोर्ड 12वीं का कॉमर्स टॉपर

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट (Bihar Board 12th Result 2022) में कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट 90.38 प्रतिशत रहा. अंकित कुमार गुप्ता कॉमर्स स्ट्रीम के टॉपर (Ankit Kumar Gupta commerce stream topper in Bihar Board 12th Result 2022) रहे हैं. उसे कुल 94.6 प्रतिशत अंक मिले हैं. दूसरे टॉपर के रूप में नवादा के विनीत सिन्हा और पीयूष कुमार रहे. दोनों को 94.4 प्रतिशत अंक मिले हैं.

इस बार भी ‘गुदरी के लाल” का बोलबाला है. यानी वे बच्चे जो बहुत कम संसाधनों में अच्छे परिणाम दे रहे हैं. कॉमर्स टॉपर अंकित कुमार गुप्ता इस बारे में भी कुछ ऐसा ही सामने आया है. दरअसल अंकित के पिता वीरेंद्र साव सब्जी बेचते हैं. सरिता देवी अंकित की मां हैं. अंकित अब सिविल सर्विस की तैयारी करना चाहता है.

पटना के इंद्रपुरी इलाके में अंकित के पिता की सब्जी की छोटी सी दुकान है. हालांकि वह ठेले पर घूमकर सब्जी भी बेचते हैं. अंकित के पिता ने कहा कि आज का दिन उनके लिए बेहद खास है. उन्हें अपने बेटे पर गर्व है.

यह भी पढ़ें| बढ़ई के बेटे ने किया स्टेट टॉप, मिलिए साइंस टॉपर सौरव कुमार से

रिजल्ट जारी होने के बाद कॉमर्स स्ट्रीम में टॉपर अंकित गुप्ता की मां ने गुड़ खिलाकर बेटे का मुंह मीठा कराया. अंकित के टॉप करने से उसके परिवार के लोगों के साथ मोहल्ले के लोग भी खुश हैं. मोहल्ले के लोग उन्हें बधाई दे रहे हैं.

अंकित ट्यूशन पढ़ाता है

बिहार बोर्ड 12वीं में कॉमर्स स्ट्रीम में टॉप करने वाले अंकित गुप्ता ने बताया कि परिवार की आर्थिक मदद के लिए वह होम ट्यूशन पढ़ाते हैं. घर-घर जाकर छोटे-छोटे बच्चों को पढ़ाते हैं. उन्होंने बताया कि वह भविष्य में यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं.

बता दें कि परिणाम की घोषणा बुधवार को शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने की. इस दौरान बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर और शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार भी मौजूद थे. बिहार बोर्ड की इंटर की परीक्षा में कुल 80.15 फीसदी छात्र पास हुए हैं.

यह भी पढ़ें| आर्ट्स स्ट्रीम में टॉप 3 में जगह बनाने वाली रितिका रतन बनना चाहती है आईएएस

12वीं की परीक्षा में कॉमर्स से अंकित कुमार गुप्ता 94.6%, आर्ट्स से संगम राज (96.4%), साइंस से सौरभ कुमार (94.4%) ने टॉप किया है. वहीं, कला से कटिहार की श्रेया दूसरे और मधेपुरा की रितिका तीसरे स्थान पर रही हैं.

यह रिजल्ट (Bihar Board BSEB 12th Result 2022) कॉमर्स, आर्ट्स और साइंस तीनों स्ट्रीम के लिए जारी कर दिया गया है. आर्ट्स में 79.53 फीसदी, साइंस में 83.7 फीसदी और कॉमर्स में 90.38 फीसदी छात्र पास हुए हैं. यह रिजल्ट (Bihar Board BSEB 12th Result 2022) कॉमर्स, आर्ट्स और साइंस तीनों स्ट्रीम के लिए जारी कर दिया गया है. आर्ट्स में 79.53 फीसदी, साइंस में 83.7 फीसदी और कॉमर्स में 90.38 फीसदी छात्र पास हुए हैं.