Big NewsBreakingPatnaकाम की खबरफीचर

चुनाव से पहले सरकार ने निकाली इस विभाग में बंपर वैकेंसी

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार विधानसभा चुनाव से पहले नितीश सरकार लगातार रोज़गार का अवसर दे रही है. इसी सिलसिले में पहले बिहार पुलिस में वैकेंसी निकली थी और अब श्रम संसाधन विभाग में बम्पर वैकेंसी निकली है.

श्रम संसाधन विभाग में राज्य तकनीकी सेवा आयोग के माध्यम से 2258 नियमित इंस्ट्रक्टर की बहाली की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. 2258 नियमित इंस्ट्रक्टर बहाली के लिए श्रम संसाधन विभाग ने नियमावली भी 2018 में ही फाइनल कर लिए थे, लेकिन पहले राज्य कर्मचारी चयन आयोग बहाली लेने वाली थी. आयोग को 2018 में भेजी गई थी और आवेदन की प्रक्रिया भी हुई थी लेकिन अब उसे बदल दिया गया है और तकनीकी सेवा आयोग, आईटीआई इंस्ट्रक्टरों की बहाली करेगी.

खास बात यह है कि इन पदों में सवर्ण वर्ग को 10 आरक्षण का प्रावधान भी जोड़ा गया है. पिछले सालों में राज्य में आईटीआई की संख्या बढ़कर 149 हो गई है. नीतीश सरकार ने प्रत्येक अनुमंडल में आईटीआई खोलने का निर्णय लिया था. अब सरकार का वह संकल्प तो पूरा हो गया है लेकिन आईटीआई में ट्रेड के आधार पर इंस्ट्रक्टर नहीं रखे जा सके हैं. इसी के लिए अब श्रम संसाधन विभाग में बम्पर वैकेंसी निकाली गई है.

बता दें कि सामान्य प्रशासन विभाग के पत्र के बाद श्रम संसाधन विभाग ने नए सिरे से रिक्त पदों पर इंस्ट्रक्टर की बहाली का निर्णय लिया.