यूपीएससी 2020 रिजल्ट: ऑल इंडिया 7वें रैंक पर भी एक बिहारी

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| यूपीएससी 2020 के रिजल्ट ने बिहार के नाम को फिर से रौशन कर दिया है. जहां एक तरफ एक बिहारी ने सिविल सर्विसेज़ में टॉप किया है वहीं एक दूसरे बिहारी ने 7वां स्थान लाकर इस परीक्षा की तैयारी कर रहे बिहारी छात्रों में जोश व उत्साह भरने का काम किया है.

चकाई बाजार निवासी प्रवीण कुमार ने ऑल इंडिया में 7वां रैंक लाकर चकाई का नाम पूरे देश में रोशन किया है. प्रवीण की सफलता से पूरे चकाई बाजार में जश्न का माहौल है. उसके घर पर बधाई देने वालों की भीड़ उमड़ रही है.

कानपुर IIT से पढ़ाई कर दिल्ली में 2 साल की तैयारी

प्रवीण के पिता सीताराम बरनवाल ने बताया- ‘वह बचपन से ही मेधावी था. उसकी प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा जसीडीह स्थित रामकृष्ण विद्यालय से हुई थी. बाद में उसने पटना से CBSE से मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा पास की. उसके बाद कानपुर IIT से पढ़ाई कर दिल्ली में 2 साल से UPSC की तैयारी कर रहा था. उसने दूसरे प्रयास में यह सफलता हासिल की है.’

प्रवीण की सफलता से उसकी मां वीणा देवी, बड़े भाई धनंजय बरनवाल, बहन दीक्षा बरनवाल एवं चाचा रामेश्वर लाल बरनवाल खुशी से झूम रहे हैं. सीताराम बरनवाल ने काफी गरीबी में अपने पुत्र प्रवीण को पढ़ाया- लिखाया और आज प्रवीण ने पूरे चकाई का नाम देश स्तर पर ऊंचा किया है.

Also Read| बिहार के शुभम कुमार सिविल सर्विस 2020 में टापर, किया सूबे का नाम रौशन

प्रवीण की मां वीणा देवी ने कहा- “प्रवीण सिर्फ मेरा बेटा ही नहीं पूरे जमुई जिला का बेटा है और उम्मीद है कि वह आगे चलकर समाज सेवा के साथ-साथ देश की भी सेवा करेगा.’

प्रवीण के पिता की मेडिकल शॉप

प्रवीण के भाई धनंजय ने बताया कि प्रवीण दो भाई हैं और एक बहन हैं. बहन दीक्षा बरनवाल कोटा में जेई एडवांस की तैयारी कर रही हैं. भाई धनंजय एनआईटी अगरतल्ला से पास आउट हैं. पिता सीता राम बरनवाल की मेडिकल की दुकान है. मां वीणा देवी गृहिणी हैं.

प्रवीण बचपन में प्राइमरी स्तर की पढ़ाई सीबीएससी से चकाई से ही की. पटना से 10वीं और 12वीं की पढ़ाई की. प्रवीण ने इंजीनियरिंग सर्विस में थर्ड रैंक लाया था और गेट में 5वां रैंक लाया था. प्रवीण ने रेलवे में ज्वाइन किया और अभी बड़ोदरा में ट्रेनिंग कर रहे हैं. यूपीएससी में इनका विषय सिविल इंजीनियरिंग था. प्रवीण बचपन से पढ़ने में मेधावी रहे हैं.