यहाँ पहली बार हार्ट सर्जरी को दिया जायेगा ऐसा ट्वीस्ट

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | राज्य में लगातार स्वास्थ्य सेवा को बेहतर किया जा रहा है. वो चाहे कोरोना संक्रमण (Covid-19) से लड़ने के लिए जनता को दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा हो या फिर किसी और बीमारी से लड़ने के लिए. सभी प्रकार की स्वास्थ्य सेवाओं में वृद्धि की जा रही है.

इसी सिलसिले में राज्य में पहली बार कुछ ऐसा होगा कि आप भी सोच में पड़ जायेंगे. पटना के इंदिरा गाँधी इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस (IGIMS, Patna) में हार्ट सर्जरी के दौरान मरीज़ को बेहोश नहीं किया जायेगा. अपनी सर्जरी के दौरान मरीज अपने पूरे होश में रहेगा. यहाँ तक कि वह ऑपरेशन कर रहे डॉक्टर्स से बात भी कर सकता है.

इस सर्जरी को मेडिकल जगत में ‘अवेक सर्जरी’ (Awake Surgery) यानि जागे रहने वाली सर्जरी कहा जाता है. इस सर्जरी के दौरान यदि मरीज़ चाहे तो अपनी पसंद का कोई भी भजन या गीत-संगीत भी सुन सकता है. सर्जरी के दौरान किसी भी तरह की तकलीफ होने पर डॉक्टर से शेयर भी कर सकता है.

बिहार में पहली बार ऐसी स्वास्थ्य सेवा लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी. राजधानी में पहली बार IGIMS जैसी किसी सरकारी संस्था में इस सर्जरी की सुविधा बहाल की गई है. इस ऑपरेशन के लिए 5 मरीज चिन्हित भी कर लिए गए है. बताते चलें कि इस सर्जरी के लिए चुने गए मरीज को सांस की बीमारी से पीड़ित नहीं होना चाहिए.