पटना में शुरू हुआ बच्चों पर टीका का ट्रायल, 3 को दिया गया ट्रायल डोज

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| बिहार में कोरोना महामारी के बीच संक्रमण को रोकने के लिए 2 से 18 साल के बच्चों पर टीका का ट्रायल शुरू हो गया है. राजधानी पटना में कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) लगाई जा रही है. जानकारी के अनुसार, मंगलवार पटना में 3 बच्चों को ट्रायल डोज दिया गया है.

एक तरह से देखा जाए तो बच्चों को कोरोना वायरस वैक्सीन दिए जाने की शुरुआत हो गई है. पटना के एम्स में बच्चों पर कोरोना वैक्सीन दिए जाने का ट्रायल हो रहा है. पटना एम्स के मुताबिक, पहले से पंजीकृत किये गए बच्चों को मंगलवार से ट्रायल वैक्सीन (Vaccine trial on child) दिया जा रहा है.

बच्चों पर कुल तीन चरणों में ट्रायल किया जाएगा. फर्स्ट फेज में 100 से कम बच्चों को कोरोना वैक्सीन दिया जाएगा लेकिन तीसरे चरण में करीब 550 बच्चों को कोरोना वैक्सीन की ट्रायल डोज देने की बात कही गई है.

इसके साथ ही बता दें कि वैक्सीन देने के बाद बच्चों को दो घंटे निगरानी में रखा जा रहा है. यही नहीं वैक्सीन दिये जाने के पहले बच्चों के जांच की प्रक्रिया पूरी की गयी है. पटना एम्स में 80 से 90 बच्चों को ट्रायल वैक्सीन दिया जायेगा. पटना एम्स ने बताया है कि देश में निर्मित कोवैक्सीन ही बच्चों को लगाया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंपटना में मोबाइल वाहन से भी होगा कोविड टीकाकरण

गौरतलब है कि ट्रायल में आने वाले सभी बच्चों की आरटी पीसीआर और एंटीबॉडी जांच की जा रही है. साथ ही ट्रायल में शामिल बच्चों को 700 रुपये की प्रोत्साहन राशि और प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा.
(सौ:एबीपी)