पटना: महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| देश में आजकल स्टार्टअप (Start-up) और आत्मनिर्भर योजनाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा इन योजनाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इसी के तहत बिहार की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से गुरुवार को राजधानी के एक होटल में मेकअप, हेयरस्टाइल इत्यादि सौंदर्य प्रसाधनो के उपयोग की ट्रेनिंग दी गयी.

इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में राज्य भर से लगभग 200 महिलाओं ने हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अधिक-से-अधिक महिलाओ को मेकअप, ब्यूटी, हेल्थ के उपयोग की ट्रेनिंग देकर उन्हें इस क्षेत्र में लाना और आत्मनिर्भर बनाना था.

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए इंटरनेशनल मेकअप आर्टिस्ट अमृता सिंह ने बताया कि बिहार की महिलाओं में मेकअप स्किल्स बहुत है. इस कारण मुझे आज ज्यादा मेहनत नही करनी पड़ी. उन्होंने कहा कि यहां की महिलाएं मेहनती, समझदार और आत्मविश्वासी भी हैं. अमृता ने कहा कि इस तरह के स्किल्स वालों के लिए यह क्षेत्र बहुत अच्छा है. उन्होंने उम्मीद किया कि जिन महिलाओं ने उनसे ट्रेनिंग ली वो कल अवश्य ही एक बेहतर एंटरप्रेन्योर बन सकेंगी.

यह भी पढ़ें| आर्यन खान को मिली बेल, शुक्रवार को विस्तृत आदेश के बाद किया जाएगा रिहा

कार्यक्रम के आयोजक मनोज कुमार सिन्हा ने मीडिया को बताया कि भारत में सौंदर्य व्यवसाय एक तेजी से बढ़ता हुआ रोजगार है. यहां सौंदर्य उत्पादों का बाजार हर साल 15-20 प्रतिशत तक बढ़ रहा है.

सिन्हा ने बताया कि सौंदर्य और सौंदर्य उत्पादों का भारत में मार्केट वैल्यू अभी $950 मिलियन अनुमानित है और यह वर्ष 2020 तक $2.68 बिलियन होने की संभावना है. ऐसी स्थित में सौन्दर्य के क्षेत्र में कदम रखने वाली महिलाओं के लिए यह एक बेहतर मौका हो सकता है.

उन्होंने कहा कि यदि हमारे इस तरह के प्रयास से एक भी महिला आत्मनिर्भर हो जाती है, तो हमें लगेगा कि हम भी देश के ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘स्टार्टअप इंडिया’ में अपना कुछ योगदान दे रहे हैं.

इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के दौरान ज्योति सिन्हा, संजीत कुमार इत्यादि भी मौजूद रहे. कार्यक्रम के आयोजन में संजीत कुमार, दिनेश प्रसाद, टेक्नीशियन अश्मिता, विभूति आनंद,मंजू, माया यादव इत्यादि लोगों ने भी अपना योगदान दिया.