दुखद: माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़, 12 की मौत, इतने मृतकों की हुई पहचान

कटरा/जम्मू-कश्मीर (TBN – The Bihar Now डेस्क)| जहां एक तरफ कोरोना के नए वैरिएन्ट ओमिक्रोन (Omicron New variant of Corona Virus) ने आम लोगों को दहशत में डाला हुआ है वहीं दूसरी तरफ साल की शुरुआत एक दुखभरी घटना के साथ हुई है. माता वैष्णो देवी भवन में आज अहले सुबह एक भगदड़ (stampede at Mata Vaishno Devi Bhawan in Katra) में 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है और 13 घायल हैं. घायलों का इलाज नरैना अस्पताल में किया जा रहा है.

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह (Jammu and Kashmir’s Director General of Police, Dilbag Singh) ने कहा कि शनिवार सुबह माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ मचने से 12 लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए. सिंह ने एएनआई को बताया कि यह घटना सुबह करीब 2:45 बजे हुई. प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, माता वैष्णो देवी भवन में लोगों के बीच एक तर्क छिड़ गया था, जिस कारण लोग एक-दूसरे को धक्का दे रहे थे. इसी धक्का-मुक्की में भगदड़ मच गई.

एएनआई से बात करते हुए, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर, गोपाल दत्त ने कहा, “कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई है. हताहत दिल्ली, हरियाणा, पंजाब से हैं, और एक जम्मू-कश्मीर से है.

बताया जा रहा है नए साल पर माता के दर्शनों के लिए भारी भीड़ उमड़ी थी. इस कारण वहां अफरा-तफरी मची. नए साल पर मां वैष्णो के दर्शन करने हजारों की संख्या में श्रद्धालु माता के दरबार में पहुंचे थे. रात 2 बजकर 45 मिनट पर ये हादसा हुआ. पुलिस के मुताबिक इतनी भीड़ में धक्का-मुक्की के चलते भगदड़ जैसी स्थिति बनी जिसमें कई लोगों की मौत हुई जबकि कई लोग गंभीर रूप से जख्मी भी हुए.

8 मृतकों की हुई पहचान

जम्मू और कश्मीर स्थित वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में मारे गए 12 लोगों में से 8 की शिनाख्त हो गई है. जम्मू और कश्मीर स्थित वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में मारे गए 12 लोगों में से 8 की शिनाख्त हो गई है.

धीरज कुमार आयु 26 वर्ष, पुत्र तरलोक कुमार निवासी नौशेरा राजौरी

श्वेता सिंह आयु 35 वर्ष पत्नी विक्रांत सिंह निवासी गाजियाबाद यू.पी.

विनय कुमार उम्र 24 साल, पुत्र महेश चंदर निवासी बदरपुर, दिल्ली।

सोनू पांडे उम्र 24 वर्ष, पुत्र नरिंदर पांडे निवासी बदरपुर, दिल्ली।

ममता उम्र 38 वर्ष, पत्नी सुरिंदर निवासी बेरी झरजर, हरियाणा।

धर्मवीर सिंह उम्र 35 वर्ष, निवासी सालापुर, सहारनपुर, यू.पी.

वनीत कुमार 38 वर्ष, पुत्र विरामपाल सिंह निवासी सहारनपुर, उ.प्र.

डॉ अरुण प्रताप सिंह उम्र 30 वर्ष, पुत्र सत प्रकाश सिंह निवासी गोरखपुर, उ.प्र.