महापर्व छठ का आज दूसरा दिन

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार में छठ पूजा को लेकर हर तरफ भक्तिमय माहौल बन चुका है. चार दिनों तक चलने वाले इस पर्व का आज दूसरा दिन है और आज खरना का अनुष्ठान है. छठ पूजा बुधवार को ही नहाय खाय के साथ शुरू हो गया.

इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने छठ पर्व को काफी सतर्कता के साथ मनाने की अपील की है, जिसके लिए राज्य सरकार ने गाइडलान भी जारी कर दिया है. इस गाइडलाइन के अनुसार 60 साल से अधिक व 10 साल से कम उम्र के लोगों को नदी घाटों पर जाने की अनुमति नहीं दी गई है. दूसरी तरफ बिहार के हर जिलों में अतिरिक्त फोर्स की भी व्यवस्था की गई है.

छठ महापर्व के अवसर पर शहरी क्षेत्रों से लेकर ग्रामीण अंचलों में भक्ति की धारा बह निकली है. घर-घर में छठ मैया के गीत गुंजमाय हो रहे हैं. गुरुवार यानी आज खरना अनुष्ठान है, जबकि शुक्रवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. शनिवार को उदयीमान सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया जाएगा.

12 ज्योतियों की ऊर्जा से लाभान्वित होने के लिए छठवर्ती सूर्य उपासना के एक दिन पूर्व खरना मनाते हैं. इस दिन छठवर्ती दिन भर उपवास करती हैं तथा पान व सुपारी हाथ में लेकर स्नान करती हैं. खरना के दिन ही षष्ठी देवी का आह्वान किया जाता है.