आज विदेश से बिहार आये लोगों की आएगी कोरोना रिपोर्ट

पटना (संदीप फिरोजाबादी की रिपोर्ट) :- बिहार सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के गंभीर मामले को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला प्रशासन को इसकी जिम्मेदारी सौंपते हुए आदेश जारी किया था. जिसके तहत 10 मार्च के बाद विदेश से आए हर व्यक्ति की तलाश की करनी थी और इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिला प्रशासन के सहयोग से कई टीमों का गठन किया जो ऐसे व्यक्तियों की खोज करेगी जो 10 मार्च के बाद विदेश से लौटकर बापिस आये हैं. खोजने के उपरांत अगर ऐसा कोई कोरोना का  संदिग्ध व्यक्ति मिलता है तो उसे आइसोलेशन में रखा जाएगा और उस व्यक्ति के संपर्क में आए हर व्यक्ति की जाँच करवाई जाएगी. इसके बाद सरकार के आदेशानुसार स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 10 मार्च के बाद विदेश से लौटकर पटना आए 940 लोगों का कोरोना सैंपल टेस्ट कराया जा चुका है. आज सोमवार को इनकी रिपोर्ट आने की सम्भावना है. जिस पर स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के साथ बिहार सरकार भी निगरानी रख रही है.  

ज्ञात हो 10 मार्च के बाद विदेश से लौटकर बिहार आये लोगों की तलाश के लिए जिलाधिकारी और सिविल सर्जन की निगरानी में टीम बनाई गयी थी तथा इसके लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए थे. हालांकि इस काम में जिला प्रशासन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. लेकिन इसके बावजूद भी बड़ी संख्या में विदेश से लौटकर आये लोगों को चिन्हित कर उनका सैंपल लिया जा चुका है. सैंपल की जाँच रिपोर्ट के नतीजों का सभी को इंतज़ार है. इसके बाद आगे की कार्यवाई की जाएगी अगर कोई कोरोना का संदिग्ध व्यक्ति मिलता है तो उसे आइसोलेशन में रखा जाएगा और उस व्यक्ति के संपर्क में आए हर व्यक्ति की जाँच करवाई जाएगी.    

बता दें स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन के द्वारा विदेश से बिहार लौटकर आये व्यक्तियों की सूची बनाई गयी थी जिसके बाद उसका  सत्यापन का काम किया गया और सूची के आधार पर आसपास के लोगों से संबंधित व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी जुटाई गयी और लोगों की तलाश के मुश्किल काम को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया.