इस बार गणतंत्र दिवस परेड में दिखेगी राम मंदिर की झांकी

नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क)| इस बार आगामी गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) के मौके पर होने वाली परेड खास होने जा रही है. इस बार राजपथ पर गणतंत्र दिवस के मौके पर अयोध्या की झलक दिखाने की तैयारी है.

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की महिमा और भव्यता का प्रदर्शन 26 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस परेड के दौरान किया जाएगा. यूपी के सूचना विभाग द्वारा गणतंत्र दिवस परेड के लिए अयोध्या के राम मंदिर की झांकी खास तौर पर तैयार की जा रही है. गणतंत्र दिवस की झांकी में अयोध्या में दीपोत्सव की झलक भी होगी.

आपने इसे पढ़ा क्या – लालू जेल में करेंगे नये साल का स्वागत, जमानत पर सुनवाई फिर टली

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, झांकी का शीर्षक अयोध्या: उत्तर प्रदेश का सांस्कृतिक विरासत होगा. इसमें अयोध्या और विभिन्न देशों में भगवान राम से संबंधित संस्कृति, परंपरा और कला को भी चित्रित किया जाएगा. गणतंत्र दिवस परेड की झांकी को लेकर दिल्ली में हुई बैठक के दौरान यूपी से भेजे गए इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, भगवान राम के जन्मस्थान पर लंबे समय से प्रतीक्षित मंदिर के निर्माण के साथ अयोध्या धार्मिक पर्यटन का एक प्रमुख केंद्र बन रहा है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी सरकार भी पूरी दुनिया में अयोध्या को धार्मिक पर्यटन का मुख्य केंद्र बनाना चाहती है. सीएम योगी ने विश्व स्तर पर भारतीय संस्कृति को पुनर्स्थापित करने के लिए एक शानदार अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तहत अयोध्या का कायाकल्प किया जा रहा है. इतिहास में पहले कभी भी दीपोत्सव का आयोजन नहीं किया गया था, लेकिन अब हर साल दिवाली की पूर्व संध्या पर अयोध्या में भव्य दीपोत्सव समारोह आयोजित किया जाता है.
(इनपुट-मनीकंट्रोल)