प्राथमिक विद्यालयों में अब ये ही लोग बनेंगे शिक्षक

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार में एक तरफ नियोजित शिक्षकों की मांग पूरी नहीं होने पर राज्य भर में शिक्षकों का सरकार के प्रति गुस्सा फुट रहा है, वहीं दूसरी तरफ शिक्षा विभाग में शिकायत मिल रही थी कि पहले की जो नियुक्ति प्रक्रिया थी, उसमें बिहार के अभ्यर्थियों के लिए विशेष रूप से कोई ज़िक्र नहीं किया गया था. लिहाजा नियुक्ति प्रक्रिया के बाद दूसरे राज्यों के लोगों की बड़ी संख्या में बहाली होने की बात सामने आई थी.

मालूम हो कि अब तक शिक्षा विभाग की जो नियुक्ति प्रक्रिया थी, उसमें बिहार के अभ्यर्थियों के लिए विशेष रूप से कोई ज़िक्र नहीं किया गया था. जिसके बाद दूसरे राज्यों के लोगों की बड़ी संख्या में बहाली होने की बात सामने आई थी.

इसके लिए शिक्षा विभाग ने अब बाकायदा दो अधिसूचना जारी कर ये साफ कर दिया है कि बिहार के लोग ही अब प्रारंभिक स्कूलों में नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकेंगे.

पहली अधिसूचना में शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले स्कूल और दूसरी अधिसूचना में ग्रामीण इलाकों में आने वाले स्कूलों के लिए बनाये गए नियमों का ज़िक्र है. इसके साथ ही इन दोनों अधिसूचना के पारा न.10 में नियुक्ति की प्रक्रिया का जिक्र है. इसमें सबसे पहले जिस बिंदु का जिक्र किया है उसमें ये साफ लिखा गया है कि “भारत का नागरिक हो, राज्य के निवासी ही आवेदन करेंगे”. बिहार में सरकारी प्राथमिक स्कूलों की संख्या करीब 72 हजार है और इन स्कूलों में बड़े स्तरों पर बहाली भी होनी है.

Advertisements