मानसून की पहली बौछार से भींगा पटनावासियों का तन-मन

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| राजधानी पटना में आखिरकार शनिवार शाम मानसून की बौछारे पड़ ही गयी. कई दिनों से आज-कल, आज-कल का इंतजार करते-करते अंततः बारिश होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली.

पटना में शनिवार को मौसम का मिजाज दोपहर बाद बदल गया और शाम होते-होते पहले हल्की बारिश होने के साथ मिटटी की सोंधी खुशबू आयी और बारिश बंद हो गयी लेकिन दोबारा झमाझम बारिश हुई. लगभग दो घंटे हुई बारिश से गर्मी, धूप और उमस से लोगों ने राहत महसूस की और मौसम खुशनुमा हो गया.

पटना के शहरी और ग्रामीण इलाकों सहित दक्षिण बिहार के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई है. बारिश होने से जहां तापमान में कमी आई है, वहीं लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिली. मानसून का असर राज्य के पूर्वी और दक्षिणी जिलों में देखा जा रहा है. हालांकि अभी शेष जिलों में बारिश का इंतजार है.

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी पटना के साथ गया, गोपालगंज, सारण, वैशाली, भोजपुर, अरवल जिले में भी बारिश की संभावना है. ऐसे में इन जिलों में भी वज्रपात की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग ने लोगों को बिना काम घर से बाहर नहीं निकलने का निर्देश दिया है.

यह भी पढ़ें| बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष का मानसिक संतुलन खराब – ललन

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान पटना, बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर व खगडिय़ा में मानसून अपना प्रभाव दिखाएगा. इन जिलों में गरज के साथ बिजली चमकने और हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा का पूर्वानुमान है. सीमांचल क्षेत्रों के पांच जिलों सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, किशनगंज और अररिया जिले के एक दो स्थानों पर गरज के साथ भारी वर्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

(इनपुट-न्यूज)