टोक्यो ओलंपिक: पीवी सिंधु ने कांस्य पदक जीता, खेलों में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

टोक्यो / जापान (TBN – The Bihar Now डेस्क)| शटलर पीवी सिंधु (PV Sindhu) रविवार को दो ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं. सिंधु ने यहां मुसाशिनो फॉरेस्ट प्लाजा कोर्ट 1 में चल रहे टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के कांस्य पदक मैच में चीन की ही बिंग जिओ (He Bing Jiao) को हराया.

52 मिनट तक चले कांस्य पदक के मुकाबले में सिंधु ने बिंग जिओ को 21-13, 21-15 से हराया. सिंधु इससे पहले रियो ओलंपिक 2016 में रजत पदक के साथ लौटी थीं.

26 वर्षीय सिंधु अब दो व्यक्तिगत ओलंपिक पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय एथलीट हैं. पहलवान सुशील कुमार (Wrestler Sushil Kumar) के भी दो पदक हैं क्योंकि उन्होंने बीजिंग ओलंपिक 2008 (Beijing Olympics 2008) में कांस्य पदक और लंदन ओलंपिक 2012 (London Olympics 2012) में एक रजत पदक के साथ वापसी की थी.

सिंधु और बिंग जिओ के बीच हुए मैच में, पहले गेम में सिंधु का दबदबा था और उसने अपने प्रतिद्वंद्वी को कोई मौका नहीं दिया और इसे 21-13 से जीत लिया. सिंधु ने जहां पहले गेम छोड़ा था वहीं से आगे बढ़ते हुए हार नहीं मानी और अंत में उन्होंने सीधे गेम में मैच को समेट लिया.

सिंधु शनिवार को चीनी ताइपे की ताई त्ज़ु-यिंग (Tai Tzu-Ying) के खिलाफ सेमीफाइनल मैच हारने के बाद स्वर्ण या रजत जीतने का मौका गंवाने से चूक गईं. त्ज़ु-यिंग ने सेमीफाइनल में सिंधु को 21-18, 21-12 से हराया. उससे पहले, शुक्रवार को सिंधु ने क्वार्टर फाइनल में जापान की अकाने यामागुची (Akane Yamaguchi) को हराकर महिला एकल के सेमीफाइनल में प्रवेश किया था.

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शटलर पीवी सिंधु को कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी है. उन्होंने सिंधु से फोन पर बात कर बधाई दी. साथ ही मोदी ने ट्वीट कर लिखा – “पीवी सिंधु के शानदार प्रदर्शन से हम सभी उत्साहित हैं. टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने पर उन्हें बधाई. वह भारत का गौरव हैं और हमारे सबसे उत्कृष्ट ओलंपियनों में से एक हैं”.

नीतीश ने भी दी बधाई

टोक्यो ओलंपिक 2020 में कांस्य पदक जीतने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीवी सिंधु को शुभकामनाएं दी है. उन्होंने उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की. मुख्यमंत्री ने कहा कि पीवी सिंधु ने ओलंपिक खेलों में लगातार दूसरी बाद पदक जीतकर एक कीर्तिमान स्थापित किया है, जिस पर हर भारतीय गौरवान्वित है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पीवी सिंधु प्रगति की ऊँचाई के शीर्ष पर पहुँचे और भारत का नाम रौशन करती रहें, ऐसी मेरी कामना है.