इम्युनिटी बढ़ाने के लिए करें इन 5 चीज़ों का सेवन, रखें अपना खास ख्याल

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | कोरोना ने सभी को इम्युनिटी की अहमियत सीखा दी है. सभी लोगो द्वारा खुद के खास ख्याल रखने की जरुरत है और अब तो बहुत जल्द सर्दियों का मौसम भी आने वाला है. ऐसे में आपको आपकी सेहत का ध्यान रखना बेहद जरुरी हो जाता है. इस मौसम में फ्लू और वायरस से बचे रहने के लिए अच्छी इम्यूनिटी भी जरूरी है. ऐसे में आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते है जो स्वाद में भी रोचक लगेगा और इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होगा.

देसी घी
ठंड के मौसम में घी शरीर को अंदर से गर्म रखता है. कोशिश करें कि दाल और सब्जियों को घी में ही बनाएं. रोटियों पर भी थोड़ी मात्रा में घी लगाकर खाएं. घी में विटामिन A, D, E और K पाया जाता है. ये खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है, वजन को भी कंट्रोल करता है. देसी घी में मौजूद सीएलए मेटाबॉल्जिम को सही रखता है जिससे मोटापा नहीं बढ़ता है.

मूंगफली
मूंगफली प्रोटीन से भरपूर होती है. ये सर्दियों की सबसे हेल्दी स्नैक मानी जाती है. इसे उबालकर, भूनकर या कच्चा भी खा सकते हैं. कुछ लोग इसे सलाद या सब्जियों में भी डालकर खाते हैं. मूंगफली खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती है और आप अतिरिक्त कैलोरी खाने से बच जाते हैं. मूंगफली में विटामिन B,अमीनो एसिड और पॉलीफेनोल होता है जो शरीर को सेहतमंद रखता है. मूंगफली दिल की बीमारियों को भी दूर रखती है.

मक्खन
घर का बना मक्खन – सर्दियों में मक्खन शरीर में गर्माहट देता है. कोशिश करें कि घर का बना मक्खन ही खाएं क्योंकि इसमें फैट नहीं होता है. रोटी या पराठे पर थोड़ा सा मक्खन लगाकर खाएं. इसे साग और दाल में भी डालकर खाया जा सकता है. सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है और मक्खन त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है. यह हड्डियों और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है.

मौसमी फल
सर्दियों के मौसम में सेब, संतरा, नाशपाती या पपीता जैसे मौसमी फल खाएं. ये सारे फल इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. वजन घटाने के लिए इन्हें लंच और डिनर के बीच स्नैक्स की तरह खाएं. इन फलों में फाइबर होता है जो स्किन के लिए अच्छा माना जाता है.

तिल
सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है. इससे राहत पाने के लिए अपनी डाइट में तिल शामिल करें. तिल हाइपरटेंशन को भी कम करता है जिससे नींद अच्छी आती है. तिल में विटामिन E पाया जाता है. इसे चिक्की या लड्डू के रूप में खा सकते हैं. कुछ लोग इसकी चटनी बनाकर भी खाते हैं.