ये हैं कोरोनोवायरस के छह नए लक्षण, हो जाएं सावधान

नई दिल्ली (TBN रिपोर्ट) | अमेरिका की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Centers for Disease Control and Prevention) ने रविवार को COVID-19 लक्षणों की अपनी आधिकारिक सूची में छह नए लक्षणों को जोड़ा है. इन लक्षणों में ठंड लगना, ठंड लगना, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, गले में खराश और स्वाद या गंध के नए नुकसान के साथ दोहराया जाता है. ये लक्षण COVID-19 के पहले के लक्षणों जैसे बुखार, खांसी, सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई के अलावे है.

वैसे बड़े वयस्क और वे लोग जो पहले से ही हृदय या फेफड़ों की बीमारी या उन जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज में हैं, उनकी स्थिति COVID-19 संक्रमण में बहुत ज्यादा सीरियस हो जाती है.

COVID-19 वाले लोगों में हल्के लक्षणों से लेकर गंभीर बीमारी तक के लक्षण होते हैं. COVID-19 वायरस के संपर्क में आने के 2-14 दिन बाद ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं:

  1. बुखार
  2. खांसी
  3. सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई
  4. ठंड लगना
  5. ठिठुरन के साथ बार-बार झटके
  6. मांसपेशियों में दर्द
  7. सरदर्द
  8. गले में खरास
  9. स्वाद या गंध का नया नुकसान

COVID-19 के मामले में मेडिकल अटेंशन कब लेनी चाहिए –

यदि आपके पास COVID-19 के लिए इन आपातकालीन चेतावनी संकेतों में से कोई भी है, तो तुरंत मेडिकल संपर्क में या जाए. ध्यान रहे, इसमें सभी लक्षण शामिल नहीं हैं. कोई भी अन्य लक्षण जो आपके लिए नया और गंभीर हो, के मिलने पर अपने डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी होता है.
साँस लेने में कठिनाई
छाती में लगातार दर्द या दबाव
कोई नया भ्रम (Confusion) या आक्रोश में असमर्थता (inability to arouse)
नीले होंठ या चेहरा

यदि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो, तो 1075 पर कॉल करें. फोन पर जो भी ऑपरेटर उठाए, उसे बताएं की शायद आपको COVID-19 का संक्रमण हो गया है. यदि संभव हो, तो मेडिकल सहायता आने से पहले अपने चेहरे को एक कपड़े से ढंक दें.