2 नवंबर से स्कूलों में हो जाएँगी पढाई शुरू

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | कोरोना की वजह से देश भर के सभी शैक्षणिक संस्थानों को बन रखा गया है. हालाँकि की ऑनलाइन क्लास अभी भी चल रही है लकिन कोरोना संक्रमण बड़े न इसके मद्देनज़र नज़र कोई भी स्कूल कॉलेज या कोचिंग सेंटर्स को अभी तक नहीं खुला गया है. लेकिन अब 2021 में होने वाली मैट्रिक की परीक्षा को देखते हुए सरकार ने 2 नवंबर से सभी माध्यमिक स्कूलों में पढ़ाई शुरू करने का निर्देश दिया है. इस निर्देश के अनुसार सभी स्कूलों में डीटीएच कनेक्शन लगाने का निर्देश दिया गया है ताकि बच्चे दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ सकें.

गौरतलब है कि बिहार बोर्ड की ओर से मैट्रिक की परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है. वहीं, सेंटअप परीक्षा भी 11 से 17 नवंबर तक आयोजित है. इन परिस्थितियों में मैट्रिक की तैयारी को लेकर दसवीं के छात्रों के लिए सरकार ने विशेष व्यवस्था शुरू करने का निर्देश माध्यमिक स्कूलों को दे दिया है. इसके तहत अभी स्कूलों में दूरदर्शन से पढ़ाई कराई जाएगी. स्कूलों को डीटीएच कनेक्शन लगाने का भी निर्देश दिया गया है. डीटीएच कनेक्शन लगाए जाने के बाद मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के द्वारा दसवीं का सिलेबस फिर से पढ़ाया जाएगा.

बता दें कि अभी तक कोरोना संक्रमण की वजह से छात्र घरों में रहकर ही दूरदर्शन के माध्यम से सिलेबस पूरा कर रहे थे. लेकिन नए निर्देश के अनुसार अब अधिक से अधिक छात्र स्कूल पहुंचेंगे और दूरदर्शन के माध्यम से दसवीं के सिलेबस को फिर से पढ़ेंगे. राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी किरण कुमारी ने बताया है कि मैट्रिक परीक्षार्थियों को दसवीं का सिलेबस फिर से पढ़ना होगा. इसका निर्णय ले लिया गया है. स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि अधिक से अधिक छात्रों को स्कूल लाने की व्यवस्था करें.

बताते चलें कि सभी स्कूलों में स्मार्ट क्लास टीवी पहले से ही लगाया जा चुका है. जिसमें डीटीएच कनेक्शन लगवा कर दूरदर्शन कक्षा दिखाया जाएगा. पूरे नवंबर और दिसंबर माह में दसवीं का सिलेबस एक बार फिर से पढ़ाया जाएगा और जनवरी में क्रैश कोर्स होगा. जिससे छात्र अपनी तैयारी को माप सकेंगे.