आज से खुले सारे स्कूल, इन गाइडलाइन्स का करना पड़ेगा पालन

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन में राज्य के सारे स्कूल और कॉलेज बंद थे. लेकिन अब धीरे धीरे सभी संस्थानों को खोला जा रहा है. इसी कड़ी में आज से सारे स्कूल और कॉलेज खुल गए हैं. सभी शैक्षणिक संस्थानों को खोलने का निर्णय कुछ गाइडलाइन्स के साथ लिया गया है.

आज से राज्य के अधिकांश सरकारी एवं निजी विद्यालयों को खोलने का शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है. नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थी स्कूल जाकर शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं. अभी नौवीं से 12 वीं तक के बच्चे को स्कूल आने की अनुमति है. अभिभावकों की सहमति पर और अपनी स्वेच्छा से ही स्कूल आने का निर्देश है. स्टूडेंट्स स्कूल आकर विभिन्न विषयों के शिक्षकों से मार्गदर्शन ले सकते है. पहले जैसा क्लास नहीं चलेगा. नौवीं और 10वीं के स्टूडेंट्स को अलग अलग समय में स्कूल बुलाया जायेगा. शिक्षा विभाग की गइडलाइन के अनुसार एक स्टूडेंट को सप्ताह में मात्र दो दिन ही, वो भी अल्टरनेट दिन आने का निर्देश दिया गया है. स्कूल आने से पूर्व स्टूडेंट को अपने से अभिवावकों से लिखित सहमति लानी होनी.

सभी छात्रों को मास्क लगाकर स्कूल आना होगा. सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करवाते हुए उनकी सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जायेगा. सोशल डिस्टैंसिंग का पालन कराते हुए वर्ग कक्ष में बैठने की व्यवस्था सहित हाथ धोने के लिए साबुन व सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था स्कूल को करनी होगी. प्रार्थना सभा, खेलकूद, प्रैक्टिकल क्लास, लंच सहित सभी सामूहिक गतिविधियों पर रोक होगा.