सुशांत सिंह राजपूत मौत मामला: CBI जांच के मांग की जनहित याचिका खारिज

नई दिल्ली / पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) से जांच कराने की मांग वाली जनहित याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया. छिछोरे अभिनेता 14 जून को मुंबई में अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे.

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या ने पूरे देश को हैरान और दुखी कर दिया था. यह जनहित याचिका एक अलका प्रिया ने दायर की थी.

भारत के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबड़े की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ, जिसमें जस्टिस ए एस बोपन्ना और वी रामासुब्रमण्यम भी शामिल थे, ने कहा कि अलका प्रिया के मामले में कोई लोकल स्टैंडी नहीं है.

CJI ने यह भी कहा कि मुंबई पुलिस को अपना काम करने दिया जाए. पीठ ने कहा, “मुंबई पुलिस इस मामले की जांच कर रही है. यदि आप चाहते हैं, तो आप बॉम्बे उच्च न्यायालय के समक्ष जा सकते हैं और उचित राहत ले सकते हैं.”

याचिकाकर्ता की ओर से पेश होने के दौरान, वकील के बी उपाध्याय ने कहा कि सुशांत एक अच्छे इंसान थे, क्योंकि वह कई सामाजिक कारणों का समर्थन कर रहे थे.

वैसे सुशांत सिंह राजपूत के इस मामले की जांच मुंबई पुलिस तो कर ही रही है, इसके साथ-साथ बिहार पुलिस भी जांच कर रही है. इस मामले की सीबीआई जांच के लिए मांग लगातार बढ़ रही है, जो हर बीतते दिन के बढ़ रहा है.

विशेष रूप से, मुंबई पुलिस ने सुशांत की मौत के बाद 14 जून को आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 174 के तहत एक आकस्मिक मौत की रिपोर्ट दर्ज की थी. दिवंगत अभिनेता के पिता के के सिंह ने शनिवार को पटना में प्राथमिकी दर्ज होने तक मामले के संबंध में कोई औपचारिक शिकायत दर्ज नहीं की थी.

एफआईआर में सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने रिया चक्रवर्ती पर अपने बेटे को धोखा देने और धमकाने का आरोप लगाया है. सुशांत के परिवार ने यह भी दावा किया है कि रिया ने जानबूझकर सुशांत को उसके परिवार से दूर रखा था.

भाजपा के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी का ट्वीट

इस बीच, भाजपा के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने आज सुबह ट्विटर कर दावा किया कि उन्हें लगता है कि सुशांत की “हत्या” की गई है. उन्होंने अपने दावे को पुष्ट करने के लिए एक 26-सूत्रीय दस्तावेज़ भी पोस्ट किया. दस्तावेज़ के अनुसार, सुशांत की गर्दन पर निशान आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या के संकेत देते हैं. उन्होंने यह भी दावा किया कि सुशांत के शरीर पर मिले निशान “पिटाई” का संकेत देते हैं.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बात करने के एक दिन बाद स्वामी ने ये ट्वीट किया है. बुधवार को, भाजपा सांसद ने भी कहा था कि वह मामले की सीबीआई जांच शुरू करेंगे.

Advertisements