SBI के शेयर 10 फीसदी तक चढ़े, सरकारी बैंकों के शेयरों में तेजी

मुंबई (TBN – The Bihar Now डेस्क)| स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) के शेयर सोमवार को 3 फीसदी तक चढ़कर 271.40 रुपए पर ट्रेड कर रहे हैं. पिछले तीन कारोबारी सेशन में SBI के शेयर 10 फीसदी तक चढ़ गए हैं. पिछले कुछ दिनों के दौरान सरकारी बैंकों के शेयरों में अच्छी तेजी आई है जिसका फायदा SBI को भी मिला है. दोपहर तक के ट्रेड में PSU Banking Index करीब 2 फीसदी तक चढ़ गया था. कारोबार के अंत में SBI के शेयर 2.28 फीसदी यानी 6 रुपए चढ़कर 269.50 रुपए पर बंद हुए.

SBI के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि बैंक अपने रिटेल लोन बढ़ाएगी और उम्मीद है कि ज्यादातर बैंक उम्मीद से जल्दी पटरी पर आ जाएंगे क्योंकि अर्थव्यवस्था में उम्मीद से जल्दी सुधार नजर आने लगा है.

आप ये भी पढ़ें राज्यसभा में बिहार को अधिक से अधिक मदद दिलाने का करेंगे प्रयास – सुशील मोदी

एक टेलिविज़न को दिए एक इंटरव्यू में खारा ने कहा, “बैंक बहुत बुरे की उम्मीद कर रहे थे इसलिए उन्होंने रिस्क मैनेजमेंट को मजबूत किया. यही वजह है कि महामारी शुरू होने के मुकाबले अब हम बेहतर नतीजों की उम्मीद कर रहे हैं.”

दिनेश खारा ने देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI के चेयरमैन का पद इस साल अक्टूबर में संभाला था. सितंबर तिमाही में SBI का बैड लोन रेशियो जून तिमाही के मुकाबले घटकर 5.28 फीसदी पर आ गया. जून तिमाही में बैड लोन रेशियो 5.44 फीसदी था.

सरकार बैंकों के शेयरों की बात करें तो JM फाइनेंशियल SBI को लेकर पॉजिटिव है. JM फाइनेंशियल ने अपने नोट में लिखा है, “हमें SBI के शेयर पसंद हैं क्योंकि बैंक का NPL फॉरमेंशन सुधरा है और बैंक की सब्सिडियरी लगातार वैल्यू क्रिएशन कर रही है.”
(इनपुट: मनीकंट्रोल)