रूसी टीका स्पुतनिक वी की पटना में हुई शुरुआत, एक शॉट की कीमत 1125 रु

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| शुक्रवार को राजधानी पटना के कंकड़बाग़ स्थित जयप्रभा मेदांता सुपरस्पेशलिटी अस्पताल (Jai Prabha Medanta Superspecialty Hospital) में कोरोना के रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी (Sputnik V) देने की शुरुआत की गई. इसकी प्रत्येक खुराक के लिए लोगों को 1,125 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा.

अस्पताल ने 600 स्पुतनिक वी टीके खरीदे हैं और लोग CoWin या Aarogya Setu ऐप पर अपने स्लॉट बुक करके टीका लगवा सकते हैं. विशेषज्ञों ने शहर में रूसी वैक्सीन की शुरुआत की सराहना की है. स्पुतनिक वी टीका के पटना में शुरू होने से शहर के लोग भी उत्साहित हैं.

अस्पताल के निदेशक डॉ अरुण कुमार ने स्पुतनिक वी के बारे में बताया कि यह टीका केवल मेदांता में उपलब्ध है और मेदांता राज्य में रूसी वैक्सीन पाने वाला पहला अस्पताल है. प्रति शॉट 1,125 रुपये की कीमत वाले इस वैक्सीन को कोई भी व्यक्ति 21 दिनों के अंतराल में दो खुराक ले सकता है. मेदांता अस्पताल में लोगों के लिए उचित व्यवस्था की गई है ताकि लोग टीका का शॉट लगवा कर आराम से घर जा सकें.

उन्होंने कहा कि मेदांता अस्पताल पहले से ही सरकार द्वारा दिए गए कोरोना के अन्य टीके लोगों को लगाया जा रहे थे. इसलिए अस्पताल में टीकाकरण की सुविधा पहले से ही थी. यहां प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाफ द्वारा लोगों को टीका लगाया जा रहा है.

आप यह भी पढ़ेंदेश में पहली बार एयरफोर्स स्टेशन पर ड्रोन से हुआ हमला !

मुजफ्फरपुर के एक वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ और इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के बिहार चैप्टर के पूर्व अध्यक्ष डॉ अरुण शाह ने कहा कि “स्पुतनिक 92-94% से लेकर इसकी प्रभावकारिता के साथ एक बहुत अच्छा टीका है. हालांकि, इसे केवल निजी अस्पतालों के लिए उपलब्ध कराया गया है. स्पुतनिक के आने के साथ ही भारत के पास अब तीन टीके हो गए हैं. रूसी टीका महंगा है, लेकिन इसकी प्रभावशीलता देश में उपलब्ध अन्य टीकों की तुलना में बेहतर है. इसने अब तक कोई प्रतिकूल दुष्प्रभाव नहीं दिखाया है.”