राजधानी में नर्सरी स्कूलों में नामांकन की प्रक्रिया हुई शुरू – जानिए

पटना (TBN- The Bihar Now डेस्क)| राजधानी के अधिकतर प्रमुख स्कूलों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अधिकांश स्कूलों में ऑनलाइन मोड में आवेदन लिया जा रहा है. इसी कड़ी में सेंट ज़ेवियर स्कूल ने प्रक्रिया जारी कर दिया है. स्कूल की वेबसाइट खोलते ही नामांकन फार्म भरने का लिंक दिखता है. एलकेजी ऐडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 31 मार्च 2021 तक 3:30 से 4:30 वर्ष के बीच होना चाहिए. इस स्कूल का फार्म 15 दिसंबर से 5 जनवरी तक भरा जा सकता है.

वहीं दूसरी ओर एक अन्य महत्वपूर्ण स्कूल संत माइकल का फार्म 26 दिसंबर से जारी किया जाएगा. इस स्कूल का फॉर्म वेबसाइट पर ही मिलेगा. अभिभावकों को फॉर्म भरने के लिए 1 हफ्ते का समय दिया जाएगा. अभिभावक 2 जनवरी तक फार्म भर सकते हैं. स्कूल के प्राचार्य फादर एडिशन आर्मस्ट्रांग ने बताया कि प्राइमरी में नामांकन की सारी प्रक्रिया इस बार ऑनलाइन ही रहेंगी.

संत माइकल स्कूल में एडमिशन लेने के लिए फॉर्म की कीमत 700 रुपये है तथा इस स्कूल में एडमिशन हेतु बच्चे की उम्र 31 मार्च 2020 तक 4 वर्ष होनी चाहिए. मैरी वार्ड किंडरगार्डन में कल 16 दिसम्बर को फॉर्म जारी हो रहे हैं.

इधर लिट्रा वैली स्कूल में सोमवार 14 दिसम्बर से फॉर्म मिलने शुरू हो गए है. लिट्रा वैली में नामांकन की प्रक्रिया जनवरी तक चलेगी. स्कूल का प्रोस्पेक्टस और एडमिशन फॉर्म की कीमत 1500 रुपये रखे गए हैं. इस स्कूल में इंक्वायरी फॉर्म फ्री में दिया जा रहा है.

लोयला के मोंटेसरी स्कूल में 27 दिसंबर से एडमिशन फॉर्म दिए जाएंगे तथा स्कूल में एडमिशन फॉर्म 31 दिसंबर तक भरा जा सकेगा और मात्र सिर्फ 5 दिनों का समय मिलेगा फॉर्म भरने को. इस स्कूल में बच्चों के लिए लगभग 250 सीटें हैं तथा यहां सिर्फ ऑनलाइन मोड में ही नामांकन किए जायेंगे.

दूसरी ओर आरपीएस स्कूल में भी सोमवार 14 दिसम्बर से फॉर्म जारी किए जा रहे हैं तथा यहां ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड में फॉर्म मिल रहे हैं. पटना सेंट्रल स्कूल में आज 16 दिसंबर यानी बुधवार से फॉर्म जारी हो गए हैं जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में मिलेंगे.

बी डी पब्लिक स्कूल में 8 दिसंबर से फॉर्म जारी कर दिए गए हैं तथा फॉर्म की कीमत 800 रुपये रखे गए हैं. इस स्कूल में नर्सरी से लेकर आठवीं क्लास तक के लिए नामांकन होने हैं. इस स्कूल में नामांकन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2021 है.

जहां तक डॉन बास्को एकेडमी का प्रश्न है, तो यहां नामांकन की प्रक्रिया जनवरी में शुरू होगी लेकिन स्कूल प्रबंधन द्वारा अभी तिथि तय नहीं की गई. केंद्रीय विद्यालयों में नर्सरी में नामांकन की कोई व्यवस्था नहीं है. लेकिन यहां क्लास वन के लिए नामांकन की प्रक्रिया अगले साल फरवरी में प्रारंभ होने की उम्मीद है.

नामांकन के लिए आवश्यक कागजात – इन स्कूलों में नामांकन के लिए जन्म प्रमाण पत्र, टीकाकरण प्रमाण पत्र, बच्चे का तीन फोटो, अभिभावक सहित बच्चे का दो फोटो, जाति प्रमाण पत्र आदि की जरूरत पड़ेगी.