बिहार: अब जाति देख कर बनाये जायेंगे थानेदार ?

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार पुलिस मुख्यालय से एक बड़ी खबर आ रही है. अब थानों में थानेदार के पदस्थापन के लिए काबिलियत नहीं बल्कि सामाजिक समीकरण और जाति का ख्याल रखा जायेगा. इस सम्बन्ध में पुलिस मुख्यालय ने बड़ा आदेश देते हुए सभी क्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक, DIG और SP को पत्र लिखा गया है. पुलिस मुख्यालय ने कहा है कि पुलिस थानों की पदस्थापन में सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व दिया जाए.

पुलिस मुख्यालय के IG की तरफ से यह आदेश दिया गया है. पत्र में कहा गया है कि पहले भी सभी जिलों के लिए इस सम्बन्ध में आदेश दिया गया था कि पुलिस थानों आउट पोस्ट में थानाध्यक्ष के पदस्थापन के क्रम में समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया जाना है. लेकिन पुलिस मुख्यालय के उक्त निर्देश का उल्लंघन किया जा रहा है.

पुलिस मुख्यालय के आईजी की तरफ से एक बार फिर से सभी आईजी, डीआईजी और एसपी को निर्देश दिया गया है कि अपने क्षेत्र के सभी थानों-आउटपोस्ट में थानाध्यक्ष के पदस्थापन के संबंध में समीक्षा करें. यह सुनिश्चित करें कि यथासंभव समाज के सभी वर्गों को समुचित प्रतिनिधित्व दिया जाए. पुलिस मुख्यालय के इस आदेश के बाद 17 सितबंर को इसकी समीक्षा भी की गई है.

error: Content is protected !!